Trending News

अमेठी- पूर्व कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रसाद प्रजापति के घर ई़डी का छापा

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 30th December , 2020 12:24 pm

लखनऊ-अखिलेश यादव की सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं। बुधवार सुबह यूपी के अमेठी में गायत्री प्रजापति के घर पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने छापा मारा है। ईडी के करीब आधा दर्जन अधिकारी घंटों से उनके घर पर जांच कर रहे हैं। वहीं गायत्री प्रजापति के बेटे के लखनऊ, विभूति खंड स्थित दफ्तर में भी ED का छापा पड़ा है। उधर, गायत्री प्रजापति के ड्राइवर के घर भी छापेमारी चल रही है।

जानकारी के मुताबिक, बुधवार सुबह प्रयागराज के ईडी के अधिकारी अमेठी कोतवाली क्षेत्र के आवास विकास कालोनी स्थित गायत्री प्रसाद के घर पहुंचे। बता दें कि शासन से मंजूरी मिलने के बाद ईडी ने आय से अधिक संपत्ति के मामले में गायत्री प्रजापति के विरुद्ध केस दर्ज किया कराया था। जांच में पता चला कि साल 2012-17 के दौरान मंत्री रहते हुए प्रजापति ने आय से छह गुना अधिक संपत्तियां बनाईं। वैध स्रोतों से उनकी आय 50 लाख रुपये के करीबी थी, जबकि उनके पास तीन करोड़ से अधिक की संपत्तियां मिलीं।

जांच में 22 ऐसी बेनामी संपत्तियों की भी जानकारी मिली, जो इसी अवधि में प्रजापति के करीबियों के नाम पर खरीदी गईं। ये संपत्तियां करीबी रिश्तेदारों, निजी सहायकों और ड्राइवरों के नाम पर हैं। इन संपत्तियों के दस्तावेजों और संपत्तियों जिनके नाम खरीदी गई है अब उनसे पूछताछ होनी है। यह जानकारी मांगी जाएगी कि उन्होंने उनके पास संपत्तियां खरीदने के लिए धन किन स्रोतों से आया? उनसे आयकर रिटर्न और बैंक खातों के संबंध में भी जानकारी ली जाएगी।

ऐसी ज्यादातर संपत्तियां भवन, भूखंड और फ्लैट के रूप में है। बता दें कि खनन घोटाले में प्रजापति के विरुद्ध सीबीआई की तरफ से दर्ज की गई एफआईआर के बाद ईडी ने भी मनी लांड्रिंग का केस दर्ज किया था। ईडी इस मामले में प्रजापति व उनके दोनों बेटों समेत कई लोगों से पूछताछ भी कर चुकी है।

Latest News

World News