Trending News

दिल्ली: सिसोदिया ने पेश किया 'देशभक्ति बजट', मुफ्त मिलेगी कोरोना वैक्सीन, महिलाओं के लिए बनेंगे स्पेशल मोहल्ला क्लीनिक

[Edited By: Punit tiwari]

Tuesday, 9th March , 2021 12:37 pm

नई दिल्ली-आम आदमी पार्टी की सरकार आज बजट पेश किया। दिल्ली विधानसभा में वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने ई-बजट पेश किया हैं। मनीष सिसोदिया सातवीं बार बजट पेश किया । कोरोना संकट के दौर में इस बार दिल्ली में भी डिजिटल बजट पेश किया गया है।

बजट पेश करते हुए वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार की मोहल्ला क्लीनिक की सफलता को देखते हुए सरकार अब महिला स्पेशल मोहल्ला क्लिनिक की नई पहल करने जा रही है। देशभक्ति बजट के तहत दिल्ली सरकार ने शहीदों के परिजनों के लिए 26 करोड़ रुपए का प्रावधान किया है। दिल्ली में सैनिक स्कूनल खोलने की घोषणा के साथ-साथ आर्म्डर फोर्स्ड प्रिप्रेटरी एकेडमी खोलने का भी ऐलान किया।

वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने साल 2021-22 के लिए 69,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है। दिल्ली के इस बजट को देशभक्ति-बजट का नाम दिया गया है। दिल्ली की आप सरकार ने बजट में राष्ट्रीय राजधानी में सैनिक स्कूल खोलने का ऐलान किया है। इसके साथ ही वित्त मंत्री मनीष सिसोदिया ने पढ़े-लिखे सफल युवाओं के लिए यूथ फॉर एजुकेशन के नाम से योजना शुरू करने की भी घोषणा की है।

वित्त मंत्री मनीष सिसौदिया ने कहा, "मैं आज़ादी के 75वें साल में सदन में इस बजट को स्वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए इसे देशभक्ति बजट के रूप में नामांकित करता हूं। आज़ादी के वीर शहीदों के सपनों को आगे बढ़ाना सरकार का लक्ष्य है, दिल्ली सरकार 75 हफ्ते तक देशभक्ति महोत्सव मनाएगी। इसके तहत स्कूनलों में देशभक्ति का पाठ्यक्रम। एक पीरियड देशभक्ति का भी होगा, ताकि बच्चों में देश के प्रति भक्ति की भावना पैदा की जा सके।"

राजधानी दिल्ली में आगामी 12 मार्च से देशभक्ति पूर्ण आयोजनों की श्रृंखला शुरू होगी। कोरोना संकट से सबक लेकर दिल्ली में पहला वर्चुअल स्कूल खोला जाएगा। इस स्कूल में चारदीवारी नहीं होगी, इसमें देश के किसी भी स्थान पर रहने वाले बच्चे, जो दिल्ली की शिक्षा व्यवस्था के तहत पढ़ना चाहते हैं, शिक्षा ले सकेंगे। यह अपनी तरह का दुनिया में पहला वर्चुअल स्कूल होगा।

दिल्ली के वित्त मंत्री ने कहा कि दिल्ली में खेल के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किए जा रहे हैं। अगले कुछ सालों में सरकार और भी व्यवस्थाएं करेगी। दिल्ली सरकार का सपना है कि 25 साल के बाद यानी 2048 के ओलंपिक खेल दिल्ली में हों। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 500 जगहों पर इलेक्ट्रिक चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएंगे। राज्य में हर 3 किमी की दूरी में ई-चार्जिंग स्टेशन लगाने की तैयारी है। उन्होंने कहा कि दिल्ली में एक टीचर ट्रेनिंग यूनिवर्सिटी बनाई जाएगी, जिसमें देश और दुनिया के बेहतरीन शिक्षकों की मदद से दिल्ली के लिए अच्छे टीचर तैयार किए जाएंगे। इसके साथ ही दिल्ली लॉ यूनिवर्सिटी भी खोली जाएगी। मनीष सिसौदिया ने कहा, "दिल्ली सरकार स्टार्टअप शुरू करने में युवाओं की मदद करेगी। इसके अलावा छात्रों के लिए इंग्लिश स्पीकिंग के लिए अलग कोर्स कराएगी।"

Latest News

World News