Trending News

सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपोलो मेडिक्स लखनऊ में किया लिवर ट्रांसप्लांट प्रोग्राम शुभारंभ

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 26th February , 2021 12:02 pm

लखनऊ-मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को राजधानी लखनऊ स्थित अपोलो मेडिक्स लिवर ट्रांसप्लांट प्रोग्राम का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम के शुरू होने से अब प्रत्यारोपण के मरीजों को कुशल डॉक्टरों की टीम व अल्ट्रा मॉडर्न टेक्नोलॉजी के साथ लिवर व किडनी, प्रत्यारोपण की सुविधा लखनऊ में ही उपलब्ध हो जाएगी। इसके साथ ही आने वाले समय में प्रदेशवासियों को कॉर्निया, हार्ट (ह्रदय), लंग (फेफड़े), बोन मैरो आदि प्रत्यारोपण की सुविधा भी लखनऊ में ही उपलब्ध हो जाएगी जिसके लिए अभी उन्हें दूसरे राज्यों की यात्रा करनी पड़ती है।

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि मेडिकल साइंस ने काफी तेजी से प्रगति की है। कभी किसी ने कल्‍पना भी की थी कि बाईपास सर्जरी भी संभव है, आज यह एक सामान्‍य बात हो गई है। सीएम ने कहा कि देश के सबसे बड़े प्रदेश की राजधानी में लीवर, किडनी,लंग ट्रांसप्लांट की सुविधाएं शुरू होने से आमजन को काफी सहूलियत होगी। इसके लिए अपोलोमेडिक्स का काम सराहनीय है।

मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार जनता के स्वास्थ्य के प्रति जागरूक है। गरीब को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके, इसके लिए प्रदेश के लोगों को आयुष्मान योजना के जरिए लाभ दिया जा रहा है। साथ ही मुख्यमंत्री सहायता कोष, और पीएम कोष से भी लोगों को राहत देने का काम किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि प्रदेश में आज 30 नए मेडिकल कॉलेज तैयार हो रहे हैं, जिसमे कुछ बन कर तैयार है, जहां पर मेडिकल की कक्षाएं संचालित हो रही हैं।

सीएम ने कहा कि रोग से बचने के लिए बचाव ही सर्वोत्तम उपाय है। प्रदेश में जब कोविड का पहला मरीज आया था तो हमको उसे सफदरजंग भेजना पड़ा था,लेकिन आज 2 लाख टेस्ट प्रतिदिन हो रहे हैं। उस समय 36 जिले मे एक भी वेंटिलेटर नही था, लेकिन आज 75 जिलों में आईसीयू,वेंटिलेटर, बेड उपलब्ध हैं। उन्‍होंने कहा तकनीकी से जुड़ने के लिए हमको कोविड काल मे हमे एक रास्ता मिला। स्वास्थ्यकर्मियों को उस दौर में जिलों से वर्चुअल ट्रेनिंग दी जाती थी। सीएम ने कहा हर व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा दिलाना केंद्र और राज्य सरकार का संकल्प है।

 

Latest News

World News