Trending News

असम में बोले पीएम मोदी- नीति सही हो, नीयत साफ हो तो नियति भी बदलती है

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 22nd February , 2021 01:19 pm

गुवाहाटी-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी असम पहुंचे। असम में पीएम ने कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी। पीएम ने यहं चुनावी राज्यों को नाम लेते हुए कहा कि चुनाव आयोग के तारीखें घोषित करने के पहले वह जितनी बार हो सकेगा इन राज्यों में जाएंगे। पीएम ने राज्य में असम की जमकर तारीफ की। पीएम ने कहा कि असम की अर्थव्यवस्था में नॉर्थ बैंक के टी-गार्डन्स की भी बहुत बड़ी भूमिका है। इन टी गार्डन्स में काम करने वाले हमारे भाई-बहनों का जीवन आसान बने, ये भी हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

'ब्रह्मपुत्र के आशीर्वाद से जमीन उपजाऊ'
पीएम मोदी ने कहा कि ब्रह्मपुत्र के आशीर्वाद से, इस क्षेत्र की जमीन बहुत ही उपजाऊ रही है। यहां के किसान अपने सामर्थ्य को बढ़ा सकें, उन्हें खेती की आधुनिक सुविधाएं मिल सकें, उनकी आय बढ़े, इसके लिए राज्य और केंद्र सरकार मिलकर काम कर रही हैं।

20 से ज्यादा इंजिनियरिंग कॉलेज असम में
आज पूरी दुनिया भारत के इंजीनियर्स का लोहा मान रही है। असम के युवाओं में तो अद्भुत क्षमता है। इस क्षमता को बढ़ाने के लिए राज्य सरकार जी जान से जुटी है। असम सरकार के प्रयासों के कारण ही आज यहां 20 से ज्यादा इंजिनियरिंग कॉलेज हो चुके हैं।

'पिछली सरकारों ने किया सौतेला व्यवहार'
पीएम ने कहा कि ब्रह्मपुत्र के इसी नॉर्थ बैंक से, आठ दशक पहले असमिया सिनेमा ने अपनी यात्रा, जॉयमती फिल्म के साथ शुरू की थी। इस क्षेत्र ने असम की संस्कृति का गौरव बढ़ाने वाले अनेक व्यक्तित्व दिए हैं। सबका साथ-सबका विकास और सबका विश्वास के मंत्र पर काम कर रही हमारी सरकार ने इस भेदभाव को दूर किया है। नॉर्थ बैंक में भरपूर सामर्थ्य होने के बावजूद पहले की सरकारों ने इस क्षेत्र के साथ सौतेला व्यवहार किया। पीएम ने कहा कि असम की कनेक्टिविटी हो, अस्पताल हों, शिक्षा के संस्थान हों, उद्योग हों, पहले की सरकारो की प्राथमिकता में नहीं रहे। आत्मनिर्भर बनते भारत के लिए लगातार अपने सामर्थ्य, अपनी क्षमताओं में भी वृद्धि करना आवश्यक है। बीते वर्षों में हमने भारत में ही, रिफाइनिंग और इमरजेंसी के लिए ऑयल स्टोरेज कैपेसिटी को काफी ज्यादा बढ़ाया है।

'नीति सही हो नीयत साफ हो तो बदल सकती है नियति'
बोंगइगांव रिफाइनरी में भी रिफाइनिंग कैपेसिटी बढ़ाई गई है। गरीब बहनों-बेटियों का रसोई के धुएं और बीमारियों के जाल में रहना, उनके जीवन की बहुत बड़ी मजबूरी थी। असम में आज गैस कनेक्शन का दायरा तकरीबन शत-प्रतिशत हो रहा है। नीति सही हो, नीयत साफ हो तो नियति भी बदलती है। मोदी ने कहा कि आज देश में जो गैस पाइपलाइन का नेटवर्क तैयार हो रहा है, देश के हर गांव तक ऑप्टिकल फाइबर बिछाया जा रहा है, हर घर जल पहुंचाने के लिए पाइप लगाया जा रहा है, वो भारत मां की नई भाग्य रेखाएं हैं।

Latest News

World News