Trending News

तीरथ सिंह रावत ने ली उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पद की शपथ

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 10th March , 2021 04:31 pm

उत्तराखंड के गढ़वाल से भाजपा के सांसद तीरथ सिंह रावत मुख्यमंत्री पद की शपथ ले ली है। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। तीरथ सिंह रावत उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बन गए हैं।

उत्तराखंड में अब तक 9 लोग मुख्यमंत्री पद की शपथ ले चुके हैं, चूंकि BJP की तरफ से भुवन चंद्र खंडूरी और कांग्रेस की ओर से हरीश रावत ने दो-दो बार शपथ ली थी इस लिहाज से तीरथ सिंह रावत राज्य के 11वें मुख्यमंत्री बन गए हैं। उन्हें बुधवार को देहरादून में संपन्न हुई बीजेपी विधायक दल की बैठक में पार्टी का नेता चुना गया। पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने विधायक दल की बैठक के बाद तीरथ सिंह रावत के नाम की घोषणा की।

विधायक दल की बैठक में केंद्रीय पर्यवेक्षक के रूप में पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष रमन सिंह और प्रदेश पार्टी प्रभारी दुष्यंत गौतम भी उपस्थित थे। बता दें कि त्रिवेंद्र सिंह रावत ने मंगलवार को मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था।

छात्र जीवन से ही RSS से जुड़े

गढ़वाल के कलगीखल विकासखंड के सीरों में नौ अप्रैल 1964 को जन्मे तीरथ सिंह रावत छात्र जीवन से ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से जुड़ गए थे। वह हेमवती नंदन बहुगुणा गढ़वाल विश्वविद्यालय के छात्र संघ के अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

उत्तराखंड राज्य निर्माण में भूमिका

रावत वर्ष 2012 से 2017 के बीच उत्तराखंड विधानसभा के सदस्य भी रहे हैं। उन्होंने विधानसभा में चौबट्टाखाल क्षेत्र का प्रतिनिधित्व किया। वह प्रदेश भाजपा के अध्यक्ष भी रहे हैं। उन्होंने उत्तराखंड राज्य निर्माण आंदोलन में सक्रिय भूमिका निभाई थी। राज्य के गठन के बाद वह यहां की पहली सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे।

CM पद के लिए इन नामों की थी चर्चा

रावत को मुख्यमंत्री बनाए जाने का भाजपा नेतृत्व को फैसला चौंकाने वाला रहा। मुख्यमंत्री पद की दौड़ में धन सिंह रावत, केंद्रीय मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, सांसद अजय भट्ट और अनिल बलूनी के नामों की चर्चा थी।

सबको साथ लेकर काम करेंगे: तीरथ सिंह रावत

राज्य का मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद तीरथ सिंह रावत ने कहा कि वह मिलजुल कर और सबको साथ लेकर काम करेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें जो दायित्व सौंपा गया है वह उसका निर्वहन पूरी निष्ठा से करेंगे। उन्होंने कहा, ‘पार्टी ने मुझे यह मौका दिया है और इसके लिए मैं पार्टी नेतृत्व का बहुत आभारी हूं।’

Latest News

World News