Trending News

देश भर में आज भारत बंद, कहीं दिखा असर, तो कहीं खुली रही दुकानें

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 26th February , 2021 12:22 pm

नई दिल्ली-देशभर के व्यापारिक संगठनों सहित कई परिवहन संगठनों ने शुक्रवार को भारत बंद का ऐलान किया है। यह बंद आज सुबह 6 बजे से शुरू हो चुकी है और शाम 8 बजे तक लागू रहेगी। बंद शुरू होने के कुछ घंटों के भीतर कई राज्यों में इसका असर दिख रहा है। कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने जीएसटी (GST) नियमों की समीक्षा की मांग करते हुए यह बंद बुलाया है। वहीं, ई-वे बिल और तेल की बढ़ती कीमतों के खिलाफ भी उनका विरोध है।

बता दें कि हाल ही में जीएसटी यानी गुड्स एंड सर्विसेज़ टैक्स एक्ट में किए गए संशोधन किए गए हैं, जिनका ये संगठन विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि ये संशोधन व्यापार के प्रतिकूल हैं। परिवहन संगठन बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों के खिलाफ प्रदर्शन करेंगे। इस बंद के तहत देशभर के बाजार बंद रहेंगे और कोई भी व्यापारिक गतिविधियां नहीं होंगी। देश के सभी राज्यों के अधिकतर व्यापारिक संगठन बंद में शामिल हो रहे हैं।

कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (CAIT) के भारत बंद आह्वान का असर दिल्ली के बाजार पर नहीं दिख रहा है। यहां के व्यापारियों का कहना है कि जीएसटी के प्रावधान बहुत ही जटिल, कठोर और पीछे ले जाने वाले हैं, लेकिन यहां पर बंद रखने को समाधान न मानते हुए बाजार खुले रखे गए हैं। बता दें कि पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेजी के विरोध और ई-वे बिल कानूनों को खत्म करने को लेकर ऑल इंडिया ट्रांसपोर्ट वेलफेयर एसोसिएशन ने भी भारत बंद का समर्थन किया है।

ये व्यापार संगठन हैं शामिल
इस भारत बंद में देशभर के ट्रांसपोर्ट सेक्टर्स के अलावा के बड़े व्यापारिक संगठन शामिल है। इनमें ऑल इंडिया एफएमसीज़ी डिस्ट्रिब्यूटर्स फेडरेशन, फेडेरेशन ऑफ अलूमिनियम यूटेंसिलस मैन्यूफैक्चरर्स एंड ट्रेडर्स एसोसिएशन के साथ-साथ नार्थ इंडिया स्पाईसिस ट्रेडर्स एसोसिएशन आदि शामिल है।

कुछ संगठन शामिल नहीं
ट्रांसपोर्ट सेक्टर के अलावा बड़ी संख्या में राष्ट्रीय व्यापारिक संगठनों ने भी बंद का समर्थन किया है। इनमें ऑल इंडिया FMCG डिस्ट्रिब्यूटर्स फेडरेशन, फेडेरेशन ऑफ एल्यूमीनियम यूटेंसिल्स मैन्यूफैक्चरर्स एंड ट्रेडर्स एसोसिएशन, नॉर्थ इंडिया स्पाईसिस ट्रेडर्स एसोसिएशन, ऑल इंडिया वूमेन एंटेरप्रेनियर्स एसोसिएशन, ऑल इंडिया कम्प्यूटर डीलर एसोसिएशन और ऑल इंडिया कॉस्मेटिक मैन्यूफैक्चरर्स एसोसिएशन आदि शामिल हैं। जबकि ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस और भाईचारा ऑल इंडिया ट्रक ऑपरेटर वेलफेयर एसोसिएशन विरोध प्रदर्शन में शामिल नहीं होंगे।

दिल्ली-
व्यापारियों द्वारा बुलाए गए भारत बंद का दिल्ली में असर नहीं दिखा है। दिल्ली की कई बड़ी मार्केट शुक्रवार सुबह भी सामान्य तरीके से खुली, ऐसे में राजधानी के कई इलाकों में इस भारत बंद का असर नहीं दिखा। दिल्ली की खान मार्केट, लाजपत नगर, करोल बाग, चांदनी चौक समेत अन्य कई मार्केट्स ने इस बंद का विरोध किया और नहीं शामिल होने का फैसला लिया।
लखनऊ
ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के भारत बंद आह्वान पर डीजल की कीमतों में बढ़ोत्तरी के विरोध में लखनऊ की प्रमुख ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ने एक दिवसीय हड़ताल का समर्थन करते हुए संचालन ठप करने का एलान किया है। शाम हुई बैठक के बाद इस संबंध में निर्णय लिया गया।

तकरीबन 400 से अधिक ट्रांसपोर्टर शुक्रवार को माल की बुकिंग नहीं करेंगे। डीजल की कीमतों में लगातार हो रही बढ़ोत्तरी से ट्रक ऑपरेटर नाराज है। लखनऊ गुड्स एंड ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन के महामंत्री पंकज शुक्ला ने बताया कि ट्रांसपोर्टनगर कार्यालय में संतोष जैन की अध्यक्षता में परिवहन व्यवसायियों की कार्यकारिणी की आपात बैठक कर ट्रकों का संचालन शुक्रवार को न किए जाने का फैसला लिया गया।

पश्चिम बंगाल में दिखा भारत बंद का असर
ईंधन की कीमतों में वृद्धि और नए ई-वे बिल और जीएसटी के विरोध में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने भारत बंद का आह्वान किया है। पश्चिम बंगाल के बीरभूम का दृश्य।

भुवनेश्वर में लगभग खाली हैं सड़कें
ईंधन की कीमतों में वृद्धि और नए ई-वे बिल और जीएसटी के विरोध में कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) ने भारत बंद का आह्वान किया है। ओडिशा के भुवनेश्वर का दृश्य।

 

 

Latest News

World News