Trending News

''केंद्र में बैठी सरकार केजरीवाल के प्रति रखती है दुर्भावना'', मुख्यमंत्री को डेनमार्क जाने की मंजूरी न मिलने से संजय आग बबूला

[Edited By: Admin]

Wednesday, 9th October , 2019 03:57 pm

सी-40 शिखर सम्मेलन डेनमार्क में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल नहीं जा पाएंगे. उन्हें डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में 9 से 12 अक्टूबर तक आयोजित होने वाले सम्मेलन के लिए मंगलवार दोपहर दो बजे रवाना होना था लेकिन विदेश मंत्रालय से इस यात्र की मंजूरी नहीं मिली. सम्मेलन में दुनिया के सबसे बड़े महानगरों में से एक दिल्ली के नेता के रूप में केजरीवाल को आमंत्रित किया गया था.

सीएम को आठ सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करना था. वह दुनिया के उन 20 नेताओं में शामिल होने जा रहे थे, जो इस बात का प्रण लेंगे कि लघु व दीर्घकालिक प्रतिबद्धताओं से अपने शहर की हवा को स्वच्छ करेंगे.

विदेश मंत्रालय ने सम्मेलन की प्रकृति का दिया हवाला

विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने कहा 'मैं राजनीतिक मंजूरी के लिए सवालों का जवाब नहीं देना चाहता। आप समझदार हैं तो प्रक्रिया की पूरी जानकारी होगी. हमें हर महीने मंत्रलयों, सचिवों से राजनीतिक मंजूरी के लिए सैकड़ों अनुरोध मिलते हैं. एक निर्णय कई सूचनाओं पर आधारित होता है. सम्मेलन की प्रकृति का भी ध्यान रखा जाता है, जहां व्यक्ति भाग लेने जा रहा है. अन्य देशों की भागीदारी के स्तर को भी ध्यान में रखकर मंजूरी दी जाती है'.


आप नेता संजय सिंह ने कहा कि केजरीवाल छुट्टी मनाने नहीं जा रहे थे और यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि वह सी-40 समिट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे. केजरीवाल को मंगलवार दोपहर 2 बजे उड़ान भरनी थी और उनके साथ 8 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल भी जाता.

संजय ने कहा, ' यह वैश्विक मंच पर भारत की छवि को प्रभावित करेगा और अंतरराष्ट्रीय समुदाय में गलत संदेश जाएगा.' उन्होंने कहा कि वह छुट्टी मनाने नहीं, बल्कि दुनिया को यह बताने जा रहे थे कि किस तरह दिल्ली ने अपनी ऑड-ईवन स्कीम से प्रदूषण में 25 प्रतिशत की कमी कर ली है.

समिट की शुरुआत 9 अक्टूबर को होगी और 12 अक्टूबर को समापन होगा. राज्यसभा सांसद संजय ने कहा, 'लोग हमारे संघीय ढांचे के कामकाज के बारे में क्या सोचेंगे. केंद्र की तरफ से हमको लेकर इतना गुस्सा क्यों है?

Latest News

World News