Trending News

एक ऐसा राज्य जहां 596 स्कूलों में पसरा है सन्नाटा, जानिए क्या है वजह

[Edited By: Admin]

Saturday, 13th July , 2019 03:07 pm

आपको ये जानकार हैरानी होगी भारत में एक ऐसा राज्य है भी है जहां 596 स्कूलों में एक भी बच्चा नहीं पढ़ रहा है । भारत में अभी भी वही दशा साफ़ नजर आ रही है जो ब्रिटिश काल में थी । सरकार की कोशिशों के बावजूद भी शिक्षा का ग्राफ कम नजर आ रहा है । यही हाल अरुणाचल प्रदेश के कुल 596 प्राइमरी और सेकेंडरी स्कूलों का है, जहां एक भी बच्चा शिक्षा के मंदिर में नहीं जा रहा है। विद्याथियो के स्कूलों में ना पढ़ने से यहाँ की इमारते खंडहर जैसी प्रतीत हो रही हैं । बिना विद्याथियो के स्कूल बगैर कामकाज वाले हो गए हैं।

Arunachal Pradesh has 596 schools with no students
प्रदेश की विधानसभा में इस संदर्भ में शिक्षा मंत्री तबा तेदिर ने कहा कि विभाग को विभिन्न जिलों से ऐसे स्कूलों की सूची प्राप्त हो गई हैपिछले साल भी अगस्त में तैयार रिपोर्ट में कहा गया था कि बगैर कामकाज के प्राइमरी स्कूलों की संख्या 254 है जबकि सेकेंडरी स्कूलों की संख्या 19 है।

 

 भाजपा के जम्बे ताशी ने पूछा कि  स्कूलों को कामकाजी बनाने के लिए प्रयास शुरू किए गए हैं या नहीं, जवाब में शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग ऐसे स्कूलों को बंद करने जा रहा है।उन्होंने सदन को आश्वासन दिया कि क्या ऐसे संस्थानों को गैर-सरकारी संगठनों द्वारा चलाने की अनुमति दी जा सकती है।शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभाग ने ऐसे स्कूलों के लिए बनाई गई संपत्ति और बुनियादी ढांचे का उपयोग करने के लिए एक समिति का गठन किया है।

Latest News

World News