Trending News

सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के ठिकानों पर आयकर विभाग का छापा

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 13th September , 2023 02:25 pm

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव और पूर्व कैबिनेट मंत्री आजम खां की मुश्किलें एक बार फिर बढ़ती नजर आ रही है। आयकर विभाग की टीम ने बुधवार को उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के उनके ठिकानों पर छापेमारी की। आयकर विभाग टीमें बुधवार सुबह ही आजम खां के विभिन्न ठिकानों पर पहुंच गई। बताया गया कि यह छापेमारी आजम खां से संबंधित अल जौहर ट्रस्ट को लेकर हुई है। आयकर विभाग ने रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर और लखनऊ में छापेमारी की है। राजधानी में पुराने लखनऊ में आजम खां से जुड़े लोगों के ठिकानों पर आयकर विभाग के अधिकारी पहुंचे और जांच पड़ताल की।

जानकारी के मुताबिक छापेमारी के वक्त सपा नेता आजम खां अपने रामपुर स्थित आवास पर मिले। इनकम टैक्स की टीम उनसे और परिवार के अन्य सदस्यों से पूछताछ कर रही है। कहा जा रहा है कि इनकम टैक्स की टीम अल जौहर ट्रस्ट से जुड़े विभिन्न दस्तावेज खंगाल रही है। इनकम टैक्स के मामले से जुड़ी कई शिकायतें सामने आने के बाद ये कार्रवाई की जा रही है। कहा जा रहा है टीम को गड़बड़ी के सबूत मिले थे, इसके बाद योजना के तहत एक साथ तीन राज्यों में छापेमारी की जा रही है। आजम खां के ट्रस्ट से जुड़े लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। इनकम टैक्स की छापेमारी की जानकारी मिलते ही आजम खां के समर्थक उनके घर के पास पहुंचने लगे। उन्होंने आजम खां को बेवजह परेशान करने का आरोप लगाया है। हालांकि इनकम टैक्स की ओर से इसे लेकर आधिकारिक तौर पर कुछ नहीं कहा गया है।

पूर्व मंत्री एवं सपा के वरिष्ठ नेता आजम खां के ठिकानों पर आयकर विभाग ने बुधवार सुबह छापा मारा। आयकर विभाग की टीम द्वारा रामपुर, मेरठ, गाजियाबाद, सहारनपुर, सीतापुर और लखनऊ में सुबह से आजम खां के जौहर ट्रस्ट में अंजाम दी गई गड़बड़ियों के सुराग तलाशे जा रहे हैं। सीतापुर में आजम के करीबी रीजेंसी पब्लिक स्कूल के प्रबंधक के यहां आयकर विभाग की टीम ने छापा मारा है। दो गाड़ियों से आए आयकर विभाग के अधिकारी छापेमारी कर रहे हैं। रामपुर में सपा विधायक नसीर खां के घर पर आयकर की छापेमारी की गई।

आजम के हमसफर रिसॉर्ट पर भी आयकर विभाग के अफसरों ने छापेमारी की है। इसी तरह मध्य प्रदेश के विदिशा में भी आयकर विभाग की टीम ने बड़ा बाजार क्षेत्र में रहने वाले समाजवादी पार्टी से राज्यसभा सांसद रहे स्वर्गीय चौधरी मुनव्वर सलीम के निवास पर छापेमारी की। वहीं, छापेमारी को लेकर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने बयान दिया है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि सरकार जितनी कमजोर होगी, विपक्ष पर छापे उतने बढ़ते जायेंगे।

बता दें कि छह माह पूर्व आयकर विभाग ने पूर्व मंत्री आजम खान, उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और बेटे अब्दुल्ला आजम के आयकर हलफनामे की फिर से जांच शुरू की थी। दरअसल, आजम खां और उनके बेटे अब्दुल्ला आजम द्वारा विधानसभा चुनाव के दौरान दाखिल किए गए आयकर हलफनामे में कई गड़बड़ियां मिली थी। वहीं, तंजीन फातिमा के बैंक खातों में भी तमाम गड़बड़ियां जांच में सामने आई थीं और इन खातों में तमाम संदिग्ध लेन-देन का पता चला था साथ ही जौहर ट्रस्ट से हुए तमाम संदिग्ध लेन-देन का भी पता चला था। बताते चलें कि आयकर विभाग और ईडी करीब तीन साल से आजम खान और उनके परिजनों और जौहर ट्रस्ट की गहनता से पड़ताल कर रही है।

तत्कालीन सांसद आजम खां पर बेनामी संपत्ति और टैक्स में अनियमितता का आरोप वर्तमान विधायक भाजपा विधायक आकाश सक्सेना ने वर्ष 2019 में लगाया था। उन्होंने इसको लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय में शिकायत कर दस्तावेज सौंपे थे। पूरे मामले को देखते हुए केंद्रीय मंत्रालय ने ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) को जांच के आदेश दे दिए थे। आरोप था कि सांसद आजम खां ने 2012 में समाजवादी पार्टी की सरकार बनने के बाद 560 एकड़ भूमि में जौहर विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू करवाया। इसमें नियमों और कानून को ताख पर रखकर सरकारी धन का दुरुपयोग और जमीनों पर कब्जा करने की बात कही थी। इसके अलावा गरीब किसानों एवं अनुसूचित जाति के लोगों की जमीनों को जबरन अपने नाम करवा कर उस पर भवन निर्माण कराने का आरोप था। आजम खां पर ठेकेदारों, उद्योगपतियों से करोड़ों रुपये चंदे के रूप में लेकर काले धन को सफेद करने की भी कोशिश का भी आरोप था। शिकायत में यह भी कहा गया है कि जौहर विश्वविद्यालय में स्थित भवन निर्माण के अंतर्गत किसी भी तरीके का कोई सेस एवं कोई टैक्स नहीं जमा किया गया है।

इससे पहले आजम खां के जौहर ट्रस्ट की तरफ से संचालित रामपुर पब्लिक स्कूल भी विवादों में आ चुका है स्कूल की मान्यता को लेकर चार्जशीट दाखिल की जा चुकी है। फर्जी दस्तावेज के आधार पर मान्यता हासिल करने के आरोप में पुलिस ने 1888 पन्नों की चार्जशीट एमपी-एमएलए कोर्ट में दाखिल की है। इसमें आजम खां सहित उनकी पत्नी तंजीन फातिमा और एक क्लर्क तौफीक अहमद को आरोपी बनाया गया है। रामपुर शहर कोतवाली में जिलाधिकारी के आदेश पर वर्ष 2020 में तत्कालीन नगर शिक्षा अधिकारी प्रेम सिंह राणा ने एफआईआर दर्ज कराई थी। इसमें आजम खां और उनकी पत्नी तंजीन फातिमा सहित बेसिक शिक्षा विभाग में क्लर्क तौफीक अहमद के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई गई थी।

इसमें आरोप लगाया गया कि रामपुर पब्लिक स्कूल को फायर की मान्यता दी गई थी। इसमें नियमों को ताक में रखते हुए बड़ा फर्जीवाड़ा किया गया। दरअसल अखिलेश यादव सरकार में तत्कालीन मंत्री आजम खां ने शहर में बच्चों के लिए तीन रामपुर पब्लिक स्कूल खोले थे। इनकी मान्यता 2016 में बेसिक शिक्षा विभाग विभाग के जरिए कराई गई थी। प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार आने के बाद जांच पड़ताल में रामपुर पब्लिक स्कूल की मान्यता में फर्जीवाड़े की बात सामने आई। इसके आधार पर ही एफआईआर दर्ज की गई। पुलिस ने इस मामले में पहली चार्जशीट 2021 में दाखिल की गई और दूसरी चार्जशीट अब दाखिल की है। 1888 पेज की इस चार्जशीट को तथ्यों के साथ कोर्ट में पेश किया गया। इसके साथ ही 200 पेज की सीडी भी तैयार की गई, जिसमें पूरे केस का विवरण दिया गया।

समाजवादी पार्टी ने भी आजम खां के ठिकानों पर हुई कार्रवाई को लेकर ट्वीट किया। लिखा कि जनाब आजम खां साहब सच की आवाज़ हैं। उन्होंने बच्चों के बेहतर भविष्य की नींव रखी, तालीम-शिक्षा के लिए विश्वविद्यालय बनाया। आज़म साहब सदैव फ़िरक़ापरस्त ताक़तों से लड़ते रहे हैं। आज उनकी आवाज़ के साथ हम सब एकजुट होकर खड़े हैं। भाजपा सरकार तानाशाही एवं केन्द्रीय एजेंसियों का दुरूपयोग बंद करे। भाजपाई इतना याद रखे कि तानाशाहों के अहंकार का अंत अवश्य होता है, 2024 में जनता जवाब देगी।

आजम खां के बेटे अब्दुल्ला आजम की करीबी एकता कौशिक के राजनगर सेक्टर 9 स्थित आवास पर इनकम टैक्स की टीम ने की छापेमारी। पांच अधिकारियों की टीम ने पुलिस की मौजूदगी में छापेमारी शुरू की गई। इनकम टैक्स विभाग की टीम ने एकता कौशिक के मकान को अंदर से बंद कर लिया है और किसी को अंदर या बाहर आने जाने की इजाजत नहीं है।

Latest News

World News