Trending News

बुंदेलखंड क्षेत्र में खाद की किल्लत जानलेवा - प्रियंका गांधी

[Edited By: Shashank]

Friday, 29th October , 2021 02:47 pm

 

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने शुक्रवार को उन किसानों के परिवार के सदस्यों से मुलाकात की, जो खाद की भयंकर किल्लत के कारण लाइन में खड़े-खड़े बीमार पड़ गए और इंतजार करते हुए मर गए, आपको बता दें 22 अक्टूबर को नयागांव के 55 वर्षीय भोगीलाल पाल की कतार में खड़े होने के दौरान मौत हो गई थी। प्रियंका गांधी ललितपुर समेत पूरे बुन्देलखंड में खाद की भयंकर किल्लत से लाइन में लगे मृतक किसानों के परिवारों से मिल रही हैं 

प्रियंका गांधी वाड्रा ने 4 किसानों के परिवारों से मुलाकात की, जो कथित तौर पर बीमार पड़ गए और कृषि उर्वरक खरीदने के लिए लाइन में इंतजार करते हुए मर गए। राज्य के बुंदेलखंड क्षेत्र में यह किल्लत जानलेवा हो गई, जहां खाद की बोरियों पाने की कोशिश में हताश किसानों की मौत हो गई। किसानों के परिवार के सदस्यों से मिलने के बाद पत्रकारों से बात करते हुए, कांग्रेस नेता ने योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार को लताड़ा। उन्होंने कहा, "अब बोरियों में कम मात्रा में खाद दी जा रही है और दाम बढ़ा दिए गए हैं। वे क्या करेंगे? उनके पास बहुत सारी समस्याएं हैं लेकिन सरकार नहीं सुन रही है। वे जानते हैं कि किसान महीनों से सड़कों पर हैं। साथ ही योगी सरकार में किसानो को वाहनों से कुचला जा रहा है। भाजपा सरकार किसानों पर दमन और अत्याचार कर रही है। बुंदेलखंड में 4 किसानों की जानें सरकार के कुशासन की वजह से गईं। कालाबाजारी, कर्ज, फसलों की बर्बादी, महंगाई जैसी वजहों से किसानों पर भारी बोझ है और सरकार कुछ नहीं कर रही है।"

 

 ◆ भोगी पाल

    ग्राम-नयागांव

    उम्र-55 वर्ष

    मृत्यु का कारण- खाद के लिए लगे रहने से हालत खराब होने के कारण जमीन पर ही गिर गए

◆ सोनी अहिरवार

     ग्राम- मैलवारा खुर्द

     उम्र-40 वर्ष

    मृत्यु का कारण- पिछले 3-4 दिन से लाइन में लगने के बावजूद खाद न मिलने के कारण मानसिक तनाव में फांसी लगा ली 

◆ महेश कुमार बुनकर 

    ग्राम-बनयाना, नाराहाट

    उम्र- 36 वर्ष

    मृत्यु का कारण- पिछले 3-4 दिन से खाद के लिए लाइन में लगे रहने के कारण हालत खराब होने से 

◆  बब्लू पाल

    ग्राम- पाली

     उम्र-40 वर्ष

    मृत्यु का कारण- खाद न मिलने से परेशान होकर फांसी लगा ली

वह गुरुवार रात साबरमती एक्सप्रेस से ललितपुर गई थी। प्रस्थान से पहले, वह लखनऊ रेलवे स्टेशन पर रेलवे कुलियों से मिलीं और उनसे बातचीत की। कुलियों ने प्रियंका गांधी को उन चुनौतियों से अवगत कराया जिनका वे सामना कर रहे हैं और कोविद -19 महामारी के दौरान सरकार की लापरवाही के कारण उन्हें जो आर्थिक झटका लगा है।

Latest News

World News