Trending News

कृषि बिल के खिलाफ किसानों का हल्ला बोल, 13 जोड़ी ट्रेनें निलंबित

[Edited By: Rajendra]

Friday, 25th September , 2020 04:38 pm

बीते संसद के सत्र में किसानो को लेकर पास किये गये विधेयकों के विरोध में आज देशभऱ के किसान संगठनों ने देशव्यापी आंदोलन का आह्वान किया है। हालाकि आंदोलन का सबसे ज्यादा असर पंजाब और हरियाणा में दिख रहा है, जहां किसान रेल की पटरी पर डटे नजर आ रहे हैं। इस आंदोलन में किसान संगठनों को कई विपक्षी पार्टियों का साथ भी मिल रहा है। इस बिल को लेकर कई दिनों से सड़क पर प्रदर्शन कर रहे पंजाब के किसान गुरुवार को रेल ट्रैक पर बैठ गए। रेल रोको आंदोलन को देखते फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने विशेष ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया है।

रेल पटरीयों और सड़को पर बैठे इन किसानों को आशंका है कि किसानों के लिए संसद में पास किये गये बिल में न्यूनतम समर्थन मूल्य प्रणाली को समाप्त करने का रास्ता साफ किया गया है। जिससे उन्हें बड़े कॉर्पोरेट्स की दया और बाजार में दखलंदाजी और बढ जायेगी। साथ ही फसलो को होर्डिंग पर उऩकी कालाबाजारी बढेगी। इस बिल पर मोदी सरकार के आश्वासन के बाद भी किसानों का गुस्सा कम नहीं हो रहा है। इनके साथ विपक्षी संगठन भी लामबंद हैं।

पंजाब और हरियाणा में चल रहे इस विरोध में भारतीय किसान यूनियन और रिवॉल्यूशनरी मार्क्सवादी पार्टी ऑफ इंडिया, जैसे तमाम संगठनो का समर्थन मिल रहा है जो अगल अलग जगहो पर पर्दशऩ पर रहे है। किसानों ने कृषि विधेयकों के विरोध में जालंधर में फिल्लौर के पास अमृतसर-दिल्ली राष्ट्रीय राजमार्ग को ब्लॉक कर दिया है। विधेयकों पर किसानों की आशंका के बीच कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कांग्रेस पर देश को गुमराह करने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा, कृषि उपज को आवश्यक वस्तु अधिनियम से हटाने और बिल के प्रावधानों की पैरवी अतीत में कांग्रेस ने की थी। कांग्रेस की यह राजनीति देश को कमजोर करेगी।

पंजाब में किसानों ने गुरुवार को तीन कृषि बिलों के विरोध में अपना तीन दिवसीय 'रेल रोको' आंदोलन शुरू किया। इसके मद्देनजर फिरोजपुर रेलवे डिवीजन ने विशेष ट्रेनों का परिचालन स्थगित कर दिया है। रेलवे अधिकारियों ने कहा कि 26 तक 14 जोड़ी स्पेशल ट्रेनें निलंबित रहेंगी। यात्रियों की सुरक्षा और रेलवे संपत्ति की सुरक्षा को किसी भी नुकसान से बचाने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

आंदोलन के काराण करीब एक दर्जन से ज्यादा ट्रेनें निलंबित रहेंगी या तो उनका रुट बदला जायेगा। निलंबीत ट्रेने में उनमें स्वर्ण मंदिर मेल (अमृतसर-मुंबई सेंट्रल), जन शताब्दी एक्सप्रेस (हरिद्वार-अमृतसर), नई दिल्ली-जम्मू तवी, करम्भभूमि (अमृतसर-न्यू जलपाईगुड़ी), सचखंड एक्सप्रेस (नांदेड़-अमृतसर) और शहीद एक्सप्रेस (अमृतसर-जयनगर) हैं। वही इस आंदलोन से पंजाब से एफसीआई की अनाज की ढुलाई के साथ साथ जरुरत के सामान जिसमें सिमेंट, खाद, कोयला और खनीज भी शामिल हैं।

Latest News

World News