Trending News

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक आज हैदराबाद में

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 16th September , 2023 01:31 pm

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे के अध्यक्ष बनने के बाद पहली बार उनकी अध्यक्षता में कांग्रेस कार्यसमिति (सीडब्ल्यूसी) की दो दिवसीय बैठक आज शनिवार (16 सितंबर) से हैदराबाद में शुरू होने जा रही है। इस मीटिंग में तेलंगाना समेत पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों पर चर्चा की जाएगी और इसके लिए रणनीति भी बनाई जाएगी। कांग्रेस की पुनगर्ठित कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की पहली बैठक हैदराबाद में हो रही है। इस बैठक में अगले साल के लोकसभा और इस वर्ष होने वाले पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों की रणनीति तथा संगठन एवं कई अन्य विषयों पर मंथन किया जाएगा। पार्टी इस आयोजन के माध्यम से तेलंगाना में सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) को भी चुनौती देने का प्लान तैयार कर रही है। कार्य समिति की बैठक के साथ ही कांग्रेस तेलंगाना के लिए छह 'गारंटी' का एलान करेगी।

इस बीच बैठक में पहुंचने वाले नेता का बयान सामने आ रहा है। कांग्रेस नेता सलमान खुर्शीद ने तेलंगाना में कांग्रेस कार्य समिति की बैठक को लेकर कहा कि यह हमारी पुरानी जमीन है, इस जमीन से कांग्रेस को हमेशा शक्ति मिली है। आज हम वहां वापस पहुंचे हैं और उसे नमस्कार करते हैं। बैठक के बाद निष्कर्ष सबके सामने आएगा।

कांग्रेस कार्य समिति की बैठक से पहले कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि आपमें से कई लोगों को कांग्रेस पार्टी से शिकायत थी कि हम देश की सड़कों पर नहीं हैं। मुझे उम्मीद है कि अब वह शिकायत खत्म हो गयी है। राहुल गांधी ने 4,000 किलोमीटर की भारत जोड़ो यात्रा की। यह हमारी राजनीति करने के तरीके में एक महत्वपूर्ण मोड़ था। भारत जोड़ो यात्रा ने प्रधानमंत्री मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को वास्तविक मुद्दों पर खड़ा कर दिया है, जिनका देश सामना कर रहा है।

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने पीएम नरेंद्र मोदी पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जब कोई पार्टी इस तरह की रणनीतियों के पैंतरे आजमाती है तो हमें समझना चाहिए कि आगे क्या होने वाला है। उन्होंने कहा कि वैश्विक नेताओं में सबसे ऊपर मोदी का नाम है। कहा जा रहा कि ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को पीछे छोड़ दिया। पर उनका चुनाव सुनक से नहीं होगा बल्कि देश की जनता से होगा।

I-N-D-I-A गठबंधन द्वारा टीवी समाचार के एंकरों का बहिष्कार करने को लेकर कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने कहा कि हमने प्रतिबंध, बहिष्कार या ब्लैक लिस्ट नहीं किया है। यह एक असहयोग आंदोलन है, हम समाज में नफरत फैलाने वाले किसी भी व्यक्ति का सहयोग नहीं करेंगे। वे हमारे दुश्मन नहीं हैं। कुछ भी स्थायी नहीं है, अगर कल उन्हें एहसास हुआ कि वे जो कर रहे थे वह भारत के लिए अच्छा नहीं है तो हम फिर से उनके शो में जाना शुरू कर देंगे।

बैठक से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने दिल्ली में मीडिया से बात की और कहा कि इस बैठक में संगठन के बारे में ज्यादा बात होगी। बैठक में राहुल गांधी जी रहेंगे, सोनिया गांधी जी रहेंगी और सभी वरिष्ठ नेता रहेंगे। सभी मिलकर संगठन और पांच राज्यों के चुनावों के बारे में रणनीति को लेकर चर्चा करेंगे। आगे उन्होंने कहा कि बैठक में लोकसभा चुनाव के लिए गठबंधन को लेकर भी सहयोगी दलों के साथ बातचीत होगी।

कांग्रेस के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने बैठक के बारे में मीडिया से बात की और कहा कि नवगठित कांग्रेस कार्य समिति की पहली बैठक शनिवार दोपहर 2।30 बजे होगी। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे इसकी अध्यक्षता करेंगे। पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी और राहुल गांधी के साथ कार्य समिति के सभी सदस्य इसमें शामिल होंगे। विशेष आमंत्रित सदस्य और स्थायी आमंत्रित सदस्य भी शनिवार की बैठक में मौजूद रहेंगे। उन्होंने बताया कि हमने 90 लोगों को कार्य समिति की बैठक के लिए आमंत्रित किया था। छह लोगों ने व्यक्तिगत कारणों से बैठक में उपस्थित होने में असमर्थता जताई है।

बताया जा रहा है कि इस बैठक में कांग्रेस शासित राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू भी नजर आएंगे। कांग्रेस कार्य समिति की बैठक 16 सितंबर को होने के बाद इसके अगले दिन विस्तारित कार्य समिति की बैठक होगी जिसपर अन्य राजनीतिक दलों की नजर है।

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि तेलंगाना में हमारी सरकार नहीं है। यह बैठक मायने रखती है कि तेलंगाना हमारे लिए बेहद महत्वपूर्ण राज्य है, तेलंगाना को बनाने में कांग्रेस की भूमिका रही है। प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा हिमाचल प्रदेश को लेकर प्रधानमंत्री को पत्र को लिखे जाने पर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने कहा कि प्रियंका गांधी ने पत्र लिखा है। उन्होंने 3 दिन हिमाचल प्रदेश का दौरा भी किया, हालातों का जायज़ा लिया और फिर प्रधानमंत्री को पत्र लिखा।


कांग्रेस कार्य समिति की बैठक पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने कहा कि मुझे लगता है कि अनिवार्य रूप से प्रमुख विषयों में से एक देश में वर्तमान राजनीतिक स्थिति, चुनाव संभावनाएं और I-N-D-I-A गठबंधन की बैठकों में हमारा प्रतिनिधित्व कर रही समिति को यह जानकारी देना है कि वहां क्या हो रहा है।।। हमें उम्मीद है कि चुनाव सामान्य समय पर होंगे जिसमें 6 से 9 महीने का समय है। लेकिन यह भी संभव है कि सरकार चुनाव पहले करा सकती है जैसा कि हम सुन रहे हैं। हमें जल्द से जल्द तैयार होने की जरूरत है।

सूत्रों ने की मानें तो 'भारत जोड़ो यात्रा' के दूसरे चरण की संभावनाओं को लेकर भी इस बैठक में चर्चा की जा सकती है। सूत्रों के अनुसार, कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में महंगाई, बेरोजगारी, अर्थव्यवस्था की स्थिति, चीन के साथ सीमा पर तनाव और कथित भ्रष्टाचार के मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति पर भी मंथन हो सकता है। कांग्रेस ने 20 अगस्त को अपनी कार्य समिति का पुनर्गठन किया था, जिसमें पार्टी अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे के साथ पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और राहुल गांधी समेत कई वरिष्ठ नेता शामिल हैं। कार्य समिति में 39 सदस्य, 32 स्थायी आमंत्रित सदस्य और 13 विशेष आमंत्रित सदस्य शामिल किए गए हैं। इस कार्य समिति में सचिन पायलट और शशि थरूर जैसे नेताओं को पहली बार जगह मिली है।

तेलंगाना उन पांच राज्यों में से एक है जहां इस साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं। यहां कांग्रेस और सत्ताधारी भारतीय राष्ट्र समिति (BRS) के बीच कड़ा मुकाबला हो सकता है। दोनों ही दल एक-दूसरे को घेरने में अभी से लग गई हैं। इसकी बानगी शनिवार (16 सितंबर) को कांग्रेस की वर्किंग कमिटी की बैठक से पहले देखने को मिली।

वर्किंग कमिटी की बैठक से पहले प्रदेश कांग्रेस ने राज्य की केसीआर सरकार को घेरने की कोशिश की। पार्टी ने पोस्टर के जरिये सरकार और सीएम पर जोरदार हमला किया। जगह-जगह एक पोस्टर लगा है जिसमें सरकार की ओर से कमीशनखोरी की बात कही गई है। इस पोस्टर पर पहले के। चंद्रशेखर राव की फोटो लगी है। उसके बाद Book My CM लिखा है। उसके नीचे 30 प्रतिशत कमीशन का जिक्र किया गया है।

वहीं, कांग्रेस की तरफ से हुए इस हमले का जवाब बीआरएस ने कुछ खास अंदाज में दिया। उसने भी एक पोस्टर तैयार करवाया और शनिवार को शहर के कई प्रमुख पॉइंट पर इसे लगवाया। इस पोस्टर में लिखा है कि 2004 से 2014 तक कांग्रेस सरकार सत्ता में थी और दलितों को सरकार की तरफ से बेवकूफ बनाया गया। अब पार्टी फिर वही वादे कर रही है। क्या आप फिर से झांसे में आना चाहेंगे।

पोस्टर के अलावा दोनों दलों के बीच जुबानी जंग भी देखने को मिली। केसीआर पर हमला करते हुए कांग्रेस ने कहा कि मोदी और तेलंगाना सरकार दोनों ही एक सिक्के के दो पहलू हैं। दोनों ही भ्रष्ट हैं। कांग्रेस नेता केसी वेणुगोपाल ने कहा, "ये पहली बार है कि जब कई साल बाद दिल्ली के बाहर सीडब्ल्यूसी की बैठक रखी गई है। जैसे ही तेलंगाना राज्य बना, लोग जानते हैं कि बीआरएस कैसे सत्ता में आई। तेलंगाना देश के सबसे भ्रष्ट राज्यों में से एक है। यहां के लोग सरकार से परेशान हो चुके हैं। हम तेलंगाना के लोगों को 6 गारंटी देंगे। उम्मीद है कि यहां चुनाव में कांग्रेस को बहुमत मिलेगा।

Latest News

World News