Trending News

केंद्र सरकार ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों को फिर से खोलने की दी अनुमति

[Edited By: Rajendra]

Friday, 6th November , 2020 04:26 pm

कोरोना महामारी के कारण मार्च से बंद विश्वविद्यालयों को फिर से खोलने के लिए केंद्र सरकार ने अनुमति दे दी है। हालांकि इसके लिए सरकार की तरफ से कुछ शर्तों का पालन करने को कहा गया है, जिसमें कक्षा में छात्रों की तादाद को कम करना, अधिक छात्रों को समायोजित करने के लिए छह दिन ही कॉलेज खुलना, विश्वविद्यालयों में क्‍वारंटीन केंद्र होना और प्रत्येक हॉस्‍टल के कमरे में केवल एक ही छात्र को अनुमति देना शामिल है।

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए अपने परिसरों को फिर से खोलने के लिए दिशानिर्देश जारी किए। इन दिशानिर्देशों को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, गृह मंत्रालय और शिक्षा मंत्रालय द्वारा आगे बढ़ाया गया है। यूजीसी ने कहा कि दिशा-निर्देशों को स्थानीय अधिकारियों और सरकारी अधिकारियों के निर्देशों के अनुसार अपनाया जा सकता है।

संबंधित क्षेत्रों के विश्वविद्यालय और कॉलेज संबंधित राज्य/केन्द्र शासित प्रदेश सरकारों के साथ परामर्श के बाद एक क्रमबद्ध तरीके से खोले जा सकते हैं और सुरक्षा और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के लिए दिशानिर्देश/एसओपी के पालन के अधीन हो सकते हैं। सोशल डिस्‍टेंसिंग, फेस मास्क का उपयोग और अन्य सुरक्षात्मक उपाय अपनाए जाएंगे।

लाइब्रेरी, रिसर्च प्रयोगशालाओं और रिसर्च कार्यक्रमों के लिए पाठ्यक्रमों के साथ शुरू करने के लिए, विज्ञान और तकनीकी कार्यक्रमों में स्नातकोत्तर कक्षाएं शुरू हो सकती हैं, क्योंकि उनके पास तुलनात्मक रूप से कम छात्र होते हैं, जिसमें सोशल डिस्‍टेंसिंग और दूसरे उपायों के मानदंडों को आसानी से लागू किया जा सकता है।

इसके अलावा, अंतिम वर्ष के छात्रों को भी शैक्षणिक और प्लेसमेंट उद्देश्यों के लिए संस्थान के प्रमुख के निर्णय के अनुसार शामिल होने की अनुमति दी जा सकती है।

हालांकि, यह सुनिश्चित करना होगा कि कुल छात्रों में से 50 प्रतिशत से अधिक किसी भी समय मौजूद न हों और कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए आवश्यक दिशानिर्देश/प्रोटोकॉल मौजूद हों। अन्य कार्यक्रमों के लिए ऑनलाइन/डिस्टेंस लर्निंग शिक्षण का पसंदीदा तरीका बना रहेगा और इसे प्रोत्साहित किया जाएगा।

हालांकि, आवश्यकता पड़ने पर छात्रों को मानदंडों और अन्य सुरक्षा प्रोटोकॉल को बनाए रखते हुए, भीड़ से बचने के लिए पहले ही अपांइमेंट लेना होगा। इसके बाद ही वह फैकल्‍टी सदस्यों के साथ परामर्श के लिए अपने संबंधित विभागों का दौरा कर सकते हैं।

उन छात्रों के लिए जो कक्षाओं में शामिल नहीं होने का विकल्प चुनते हैं और घर पर रहकर ऑनलाइन अध्ययन करना पसंद करते हैं, संस्थान ऑनलाइन अध्ययन सामग्री और ई-संसाधनों प्रदान कर सकते हैं। संस्थानों के पास अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए एक योजना तैयार होनी चाहिए, जो अंतर्राष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध या वीजा से संबंधित मुद्दों के कारण कार्यक्रम में शामिल नहीं हो सके। उनके लिए ऑनलाइन शिक्षण-शिक्षण की व्यवस्था भी की जानी चाहिए।

हॉस्टल केवल ऐसे मामलों में खोले जा सकते हैं, जहां सुरक्षा और स्वास्थ्य निवारक उपायों का कड़ाई से पालन करना आवश्यक है। हालांकि, हॉस्टल में कमरों के बंटवारे की अनुमति नहीं दी जा सकती है। कोरोना लक्षण वाले छात्रों को किसी भी परिस्थिति में छात्रावास में रहने की अनुमति नहीं है।

किसी भी परिसर को फिर से खोलने से पहले एक पूर्व-आवश्यक शर्त यह है कि केंद्र या संबंधित राज्य सरकार ने शैक्षणिक संस्थानों को खोलने के लिए क्षेत्र को सुरक्षित घोषित किया होगा।

Latest News

World News