Trending News

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां शुरू की

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 7th September , 2022 03:49 pm

भाजपा ने लोकसभा चुनाव 2024 की तैयारियां शुरू कर दी हैं। नई दिल्ली के भाजपा मुख्यालय में मंगलवार को भाजपा की एक अहम बैठक हुई। इसमें पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने प्रमुख नेताओं के साथ उन 144 लोकसभा सीटों पर गहन विचार-विमर्श किया जिन्हें 2024 के आम चुनाव के मद्देनजर पार्टी के लिए कठिन माना जा रहा है। बैठक शाम 4:30 बजे शुरू हुई। बैठक में 25 केंद्रीय मंत्री शामिल हुए। इनमें भूपेंद्र यादव, गिरिराज सिंह, स्मृति ईरानी, पुरुषोत्तम रूपाला,गजेंद्र सिंह शेखावत प्रमुख हैं।

सूत्रों के अनुसार मंत्रियों को सौंपे गए 3 से 4 लोकसभा क्षेत्रों में उनके द्वारा किए गए काम को लेकर रिपोर्ट्स पेश की गईं। यहां पार्टी बूथ स्थर पर अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहती है। साथ ही विभिन्न समुदायों में अपनी पहुंच बढ़ाना चाहती है। इस मिशन में पार्टी की नजर खास तौर से उन लोगों पर है जिन्हें विभिन्न केंद्रीय योजनाओं का लाभ मिल रहा है।

पार्टी नेताओं ने कहा कि इस लाइन पर काम करना जारी रखेंगे। साथ ही पार्टी नेतृत्व द्वारा उन्हें दिए गए निर्देशों का भी पालन करेंगे। बैठक इसलिए महत्वपूर्ण : यह बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह ऐसे समय में हुई है जब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की बुधवार को ‘भारत जोड़ो यात्रा शुरू होने वाली है। उधर, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार दिल्ली में विपक्षी नेताओं से मुलाकात कर आगामी लोकसभा चुनाव से पहले भाजपा विरोधी सभी दलों को एकजुट करने की कोशिशों में लगे हैं।

भाजपा ने इस बैठक में उन 144 लोकसभा सीटों को लेकर रणनीति तय की, जिन पर वह पिछले लोकसभा चुनाव में बेहद मामूली अंतर से हार गई थी। साथ ही कुछ उन सीटों को लेकर भी रणनीति तय की गई जहां पार्टी पिछले चुनाव में जीती तो थी, लेकिन वहां विभिन्न कारणों से अपनी स्थिति कमजोर मान रही है।

भाजपा ने इन सीटों पर जीत के लिए काफी पहले से ही काम करना शुरू कर दिया था। इन 144 सीटों को विभिन्न समूहों में बांटा गया था और प्रत्येक समूह का प्रमुख एक केंद्रीय मंत्री को नियुक्त किया गया था। मंत्रियों के एक और समूह को पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, महाराष्ट्र, पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित विभिन्न राज्यों के इन निर्वाचन क्षेत्रों के भीतर सभी विधानसभा क्षेत्रों का दौरा करने और राजनीतिक स्थिति का आकलन करने के लिए भेजा गया था।

मंत्रियों ने इन क्षेत्रों का दौरा कर चुनाव की दृष्टि से महत्वपूर्ण डेटा जमा किया। मंत्रियों ने पार्टी को लेकर अपनी ताकत,कमजोरी, मौका और खतरे का आकलन किया। इन सीटों को 2024 में कैसे जीतना है इसे लेकर अपनी रिपोर्ट साझा की। साथ ही इन सीटों पर धर्म,जाति,भौगोलिक क्षेत्र, वोटरों का रुझान और इसके पीछे के कारण को लेकर ब्लू प्रिंट तैयार किया।

मंत्रियों को निर्वाचन क्षेत्रों में संभावित उम्मीदवारों की पहचान करने का भी काम सौंपा गया था। मंत्रियों ने इन निर्वाचन क्षेत्रों में भाजपा की स्थिति का विश्लेषण किया और 2024 के चुनाव में पार्टी की जीत सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक कदमों की पहचान की।

Latest News

World News