Trending News

चीन के साथ तनाव के बीच भारत के साथ मालाबार नौसेना युद्धाभ्‍यास में अब ऑस्‍ट्रेलिया भी शामिल

[Edited By: Rajendra]

Monday, 19th October , 2020 07:07 pm

नरेंद्र मोदी सरकार ने अगले महीने होने जा रहे वार्षिक मालाबार नेवल एक्सरसाइज के लिए ऑस्ट्रेलिया को आमंत्रित किया है, जबकि जापान और अमेरिका ने पहले ही इसमें शामिल होने को लेकर पुष्टि कर दी है। भारत के इस कदम से एक तरफ QUAD को मजबूती मिलेगी तो चीन की बेचैनी बढ़ेगी। यह पहली बार है जब QUAD के सभी सदस्य एक साथ सैन्य अभ्यास में शामिल होंगे।

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ''भारत समुद्री सुरक्षा क्षेत्र में दूसरे देशों के साथ सहयोग बढ़ाना चाहता है और ऑस्ट्रेलिया के साथ रक्षा सहयोग में वृद्धि को देखते हुए मालाबार 2020 में ऑस्ट्रेलियन नेवी की भी सहभागिता होगी। इस बार अभ्यास को 'नॉन कॉन्टैक्ट एट सी' फॉर्मेट में तैयार किया गया है। अभ्यास से शामिल देशों के नेवी के बीच सहयोग और समन्वय मजबूत होगा।

भारत, जापान, अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया के बीच यह अभ्यास QUAD विदेश मंत्रियों की बैठक के बाद होने जा रहा है। 6 अक्टूबर को टोक्यों में चोरों देशों के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत हुई थी। पिछली बार भारत ने 2007 में ऑस्ट्रेलिया को गैर स्थायी पार्टनर के रूप में आमंत्रित किया था।

यह ऐसे समय पर होने जा रहा है जब भारत और चीन के बीच सीमा पर तनाव चार दशक में चरम पर है। मालाबार सैन्य अभ्यास के जरिए भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका के नौसैनिक साल के अंत में बंगाल की खाड़ी में साथ युद्धाअभ्यास करेंगे। इस मामले से जुड़े लोगों के मुताबिक, मालाबार अभ्यास दो हिस्सों में होगा। अभ्यास पहले 3-6 नवंबर और फिर 17-20 नवंबर के बीच होगा। चारों देशों का साझा उद्देश्य मुक्त और स्वतंत्र हिंद प्रशांत क्षेत्र है।

Latest News

World News