Trending News

हरियाणा, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना की विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान

[Edited By: Rajendra]

Saturday, 8th October , 2022 01:18 pm

भाजपा ने हरियाणा, उत्तर प्रदेश और तेलंगाना की विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया है। हरियााणा की आदमपुर सीट से भाजपा ने कुलदीप बिश्नोई के बेटे भव्य बिश्नोई को टिकट दिया है। कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए कुलदीप बिश्नोई की मांग ऐसे में पूरी होती नजर आ रही है। वह लगातार अपने बेटे को टिकट दिए जाने के लिए जद्दोजहद कर रहे थे। अगस्त में ही कुलदीप कांग्रेस को अलविदा कहकर भाजपा में आए थे, जिसके चलते हरियाणा की VIP आदमपुर सीट पर उपचुनाव हो रहे हैं।

वहीं, आम आदमी पार्टी ने आदमपुर सीट पर अगले महीने होने वाले उपचुनाव में सत्येंद्र सिंह को अपना उम्मीदवार बनाया है। भाजपा में रह चुके सिंह पिछले महीने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में हरियाणा के हिसार में आप में शामिल हो गए थे। मालूम हो कि यह उपचुनाव हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भजनलाल के छोटे बेटे बिश्नोई के लिए काफी मायने रखता है, क्योंकि यह सीट पिछले 5 दशकों से उनके परिवार का गढ़ रही है। इस सीट जीतने की जिम्मेदारी पंजाब और दिल्ली के 4 मंत्रियों और दोनों राज्यों के 25 MLA पर होगी।
इसके लिए विधायक और मंत्री चुनाव प्रचार थमने तक आदमपुर में डेरा डालेंगे। हालांकि अभी पार्टी ने इन 4 मंत्रियों और 25 विधायकों के नामों की सूची जारी नहीं की है। आम आदमी पार्टी ने आदमपुर विधानसभा हलके को 4 जोन में बांटा है और 2 हजार वॉलंटियर्स की ड्यूटी भी लगाई है।

AAP सुप्रीमो दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल और पंजाब के CM भगवंत मान भी प्रचार करने के लिए चुनावी रण में उतरेंगे। आम आदमी पार्टी इस चुनाव को गेटवे ऑफ हरियाणा का नाम दे चुकी है, क्योंकि साल 2024 के विधानसभा चुनाव का रास्ता यहीं से खुलता है।

भाजपा ने लखीमपुर खीरी की गोला गोकर्णनाथ सीट से पार्टी के दिवंगत विधायक अरविंद गिरी के बेटे अमन गिरी को मैदान में उतारा है। पिछले दिनों अरविंद गिरी के निधन की वजह से ही यह सीट खाली हुई थी। इस सीट पर पिछले चुनाव में अरविंद गिरी को टक्‍कर देने वाले विनय तिवारी को समाजवादी पार्टी ने दोबारा मौका दिया है।

2012 में परिसीमन के बाद बनी 139 गोला गोकर्णनाथ विधानसभा सीट पर पहली बार हुए चुनाव में सपा की ओर से विनय तिवारी ने जीत हासिल की थी। विनय 2000 में खुद और 2006 में पत्नी रेखा तिवारी को नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष पद पर चुनाव लड़ा चुके हैं, लेकिन हार हाथ लगी। इस साल सम्‍पन्‍न हुए विधानसभा चुनाव में एक बार फिर बीजेपी के अरविंद गिरि ने विनय तिवारी को 29,294 वोटों के अंतर से हराया था।

तेलंगाना की मुनुगोड़े विधानसभा सीट पर भी उपचुनाव होना है। बीजेपी ने यहां से कोमातिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी को उम्मीदवार बनाया है। वहीं, राज्य की सत्तारूढ़ तेलंगाना राष्ट्र समिति (टीआरएस) ने इस सीट पर होने वाले उपचुनाव में कुसुकुंतला प्रभाकर रेड्डी को अपना उम्मीदवार बनाया है। पार्टी की विज्ञप्ति के मुताबिक, मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने सर्वे रिपोर्ट, कार्यकर्ताओं के साथ लगाव और क्षेत्र में जमीनी पकड़ के आधार पर रेड्डी को उम्मीदवार बनाने का फैसला किया है।

कांग्रेस विधायक कोमातिरेड्डी राज गोपाल रेड्डी के 2 अगस्त को पद से इस्तीफा देने के बाद मुनुगोड़े में उपचुनाव जरूरी हो गया था। कोमातिरेड्डी भाजपा में शामिल हो गए थे और अब वह भाजपा के उम्मीदवार के रूप में ही चुनाव लड़ने जा रहे हैं। कांग्रेस ने उपचुनाव में पलवई सरवंती को मैदान में उतारने का फैसला किया है। बता दें कि सभी 7 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होना है और नतीजे 6 नवंबर को आएंगे।

चुनाव आयोग के मुताबिक उपचुनाव 1 जनवरी 2022 को तैयार मतदाता सूची के आधार पर कराया जाएगा। इसके अलावा उपचुनाव में EVM और वीवीपैट का उपयोग होगा। मतदाता उपचुनाव में वोटर आईडी के अलावा 12 अन्य वैकल्पिक पहचान पत्रों का उपयोग कर सकेंगे। जिसमें आधार कार्ड, मनरेगा जॉब कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट समेत अन्य दस्तावेज शामिल है।

उपचुनाव में कोविड-19 को लेकर केंद्रीय गृह मंत्रालय और आपदा प्रबंधन प्राधिकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा। इसे लेकर सभी निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश जारी किया गया है।

Latest News

World News