Trending News

देश के पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी शहर हवाई मार्ग द्वारा राजधानी से जुड़ेंगे - गृह मंत्री

[Edited By: Shashank]

Thursday, 25th November , 2021 05:06 pm

 

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को उद्योगपतियों  से देश के पूर्वोत्तर में निवेश करने और उस क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने का आह्वान किया जहां पहली बार शांति और राजनीतिक स्थिरता देखी जा रही है। उन्होंने कहा कि सिर्फ सात साल में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र ने पूर्वोत्तर में ऐसा माहौल बनाया जो निवेश के लिए अनुकूल है।

शाह ने इंडियन चैंबर ऑफ कॉमर्स की वार्षिक आम बैठक में 'भारत एट 75: एम्पावरिंग नॉर्थईस्ट इंडिया' विषय पर एक सत्र को संबोधित करते हुए यह अपील की। उन्होंने आईसीसी से इस क्षेत्र में सकारात्मक बदलाव को देखने और वहां एक अध्याय स्थापित करने का आग्रह किया। 'मैं आईसीसी को बताना चाहूंगा कि निवेश के लिए जरूरी हर चीज अब पूर्वोत्तर में है। यह इस क्षेत्र में निवेश करने, इसे सशक्त बनाने और इसके विकास को बढ़ावा देने का समय है।

शाह ने बताया कि सरकार इस क्षेत्र में विकास को बढ़ावा देने के लिए एक नए दृष्टिकोण पर ध्यान केंद्रित कर रही है। गृह मंत्री ने कहा कि आने वाले वर्षों में भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था में बदलने का पीएम मोदी का लक्ष्य संभव नहीं है अगर पूर्वोत्तर क्षेत्र को ठीक से विकसित नहीं किया गया। शाह ने कहा, "पूर्वोत्तर हमारे लिए बहुत महत्वपूर्ण है और हमें इसे हर तरह से देश के बाकी हिस्सों से जोड़ना होगा।"

'मोदी सरकार ने सत्ता में आने के बाद से पूर्वोत्तर क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किया है। आज यह क्षेत्र देश के विकास में योगदानकर्ता की भूमिका निभाने के लिए तैयार है। मोदी सरकार द्वारा अपने सात वर्षों के दौरान की गई विकास पहलों के बारे में बात करते हुए, शाह ने कहा कि पीएम के लिए स्पष्ट रूप से पूर्वोत्तर मुख्य फोकस है, जिन्होंने 2014 में सत्ता में आने के बाद से इस क्षेत्र में कम से कम 50 यात्राएं की हैं। उन्होंने यह भी बताया कि 2024 तक पूर्वोत्तर क्षेत्र के सभी शहरों को हवाई मार्ग द्वारा राजधानी से जोड़ा जाएगा।

 

Latest News

World News