Trending News

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में 90 प्रतिशत वोट मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 19th October , 2022 01:48 pm

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और कई अन्य वरिष्ठ नेताओं समेत करीब 9500 डेलीगेट (निर्वाचक मंडल के सदस्यों) ने पार्टी के नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए सोमवार को मतदान किया था. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के लगभग 9900 डेलीगेट(निर्वाचक मंडल के सदस्यों) में से करीब 9500 ने सोमवार को मतदान किया था. करीब 96 प्रतिशत मतदान हुआ था. गांधी परिवार से करीबी और कई वरिष्ठ नेताओं के समर्थन के चलते खड़गे की दावेदारी मजबूत मानी जा रही है.

कांग्रेस पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. अध्यक्ष पद के लिए अब तक 1939, 1950, 1977, 1997 और 2000 में चुनाव हुए हैं. पूरे 22 वर्षों के बाद अध्यक्ष पद के लिए चुनाव हुआ है. इस चुनाव से 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष चुना जाएगा. इससे पहले सीताराम केसरी गैर-गांधी अध्यक्ष रहे थे.

कांग्रेस नेता राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा मंगलवार को आंध्र प्रदेश में प्रवेश कर गई. पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं ने उनका जोरदार स्वागत किया. वो आज अदोनी में एक जनसभा को संबोधित करेंगे. ये यात्रा आंध्र प्रदेश में 21 अक्टूबर तक जारी रहेगी और कुरनूल जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में करीब 100 किलोमीटर की दूरी तय करेगी. पैदल मार्च पड़ोसी राज्य तेलंगाना में प्रवेश करने से पहले अलुरु, अदोनी, येम्मिगनूर और मंत्रालयम विधानसभा क्षेत्रों को कवर करेगी.

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव के लिए काउंटिंग शुरू हो गई है. वहीं, उम्मीदवार शशि थरूर खेमे ने वोटिंग में फर्जीवाड़े का आरोप लगाया है. शशि थरूर के चुनाव एजेंट सलमान सोज ने ये आरोप लगाया है. कांग्रेस नेता प्रमोद तिवारी ने दावा करते हुए कहा कि, भारी बहुमत से मल्लिकार्जुन खड़गे चुनाव जीतेंगे. वहीं, शशि थरूर खेमे की ओर से लगाए गए वोटिंग के फर्जीवाड़े के आरोप पर प्रमोद तिवारी ने कहा कि हारने वाला तो इस तरह के आरोप लगाएगा ही. शशि थरूर खेमे की तरफ से लगाए गए आरोप के बाद बड़ा एक्शन लिया गया है. उत्तर प्रदेश की मत पेटी को काउंटिंग की प्रक्रिया से अलग रखा गया है. कांग्रेस चुनाव अथॉरिटी के सूत्रों ने थरूर के आरोपों का खंडन करते हुए कहा है कि आरोप बेबुनियाद हैं. वोटिंग के वक्त लखनऊ में मौजूद थरूर के किसी एजेंट ने सवाल नहीं उठाए थे. दिक्कत उनके दिल्ली के एजेंट को है.

कांग्रेस अध्यक्ष चुनाव में पड़े वोटों की गिनती जारी है. इस बीच सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, 60 प्रतिशत काउंटिंग पूरी हो गई है. वहीं, 90 प्रतिशत वोट मल्लिकार्जुन खड़गे के पक्ष में पड़े हैं. कुछ देर में कांग्रेस नए अध्यक्ष के नाम की घोषणा कर सकती है.

Latest News

World News