Trending News

T20 World Cup के पहले क्यों मिला भारतीय टीम को झटका

[Edited By: Arshi]

Tuesday, 28th September , 2021 02:19 pm

टी20 वर्ल्ड कप 2021(T20 World Cup) शुरू होने में अब बहुत कम समय ही बचा है. ICC के इस मेगा इवेंट का आगाज 17 अक्टूबर से UAE की धरती पर होने जा रहा है. टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया (India) के लिए एक बुरी खबर ये है कि टीम का सबसे बड़ा मैच विनर न तो फिट है और न ही फॉर्म में. टीम इंडिया के लिए ये बड़ा झटका साबित हो सकता है.

टी-20 वर्ल्ड कप में हार्दिक पांड्या भारत के सबसे बड़े मैच विनर साबित हो सकते हैं. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में हार्दिक पांड्या बड़ी भूमिका निभा सकते हैं. जब भी आप कोई बड़ा टूर्नामेंट जीतना चाहते हैं, तो हमेशा आपको ऐसे खिलाड़ियों की जरूरत होती है, जो टीम के साथ अंत तक डटा रहे और वो नाम है हार्दिक पांड्या. कोरोना के बाद UAE में दोबारा IPL शुरू होने पर हार्दिक पांड्या मुंबई के लिए लगातार दो मैचों में नहीं खेले थे. रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ खेले गए IPL मैच में हार्दिक पांड्या को मौका मिला, लेकिन उन्होंने बिल्कुल भी गेंदबाजी नहीं की. बैटिंग में भी हार्दिक पांड्या अनफिट रहे और 3 रन बनाकर आउट हो गए.

ये भारतीय टीम के लिए हार का बहुत बड़ा कारण बन सकता है क्योंकि पांड्या टीम इंडिया को अकेले दम पर टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जिताने का दम रखते है. इस खिलाड़ी की फिटनेस ने टी20 वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया के पसीने छुड़ा दिए. आपको बता दे कि यह पक्का नहीं है कि हार्दिक पांड्या IPL 2021 के बाकी बचे मुकाबलों में गेंदबाजी करने के लिए फिट होंगे या नहीं.

हार्दिक पांड्या लंबे समय से गेंदबाजी नहीं कर रहे हैं. हार्दिक पांड्या अपनी पीठ के निचले हिस्स में लगी चोट से उबर चुके हैं, लेकिन मैदान पर उन्हें अपनी फिटनेस को साबित करना है. हार्दिक पांड्या ने पिछले एक साल से काफी कम गेंदबाजी की है. उनकी खराब फिटनेस के बावजूद भारतीय चयनकर्ताओं ने उन्हें टी20 वर्ल्ड कप टीम के लिए चुना है, क्योंकि वह अकेले दम पर मैच पलटने का दम रखते हैं.

हार्दिक पांड्या अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी दोनों में ही टॉप लेवल पर हैं. हार्दिक अपने बल्ले के साथ ज्यादा भूमिका निभाते हैं, क्योंकि जब-जब इंडिया को तेज रनों की दरकार होती है, तो उस दौरान उनके पास हार्दिक हैं. वह गेंदबाजों के खिलाफ मैदान के हर कोने में रन बनाने की क्षमता रखते हैं. हार्दिक पांड्या के अनफिट होने से शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) को फायदा हो सकता है.

ठाकुर का मौजूदा फॉर्म शानदार है और वो टीम इंडिया (Team India) के लिए एक तगड़े ऑलराउंडर बनते जा रहे हैं. फिर भी शार्दुल ठाकुर को आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप 2021 की टीम में स्टैंडबाय प्लेयर्स के तौर पर रखा गया है. हार्दिक पांड्या के नहीं खेलने पर शार्दुल ठाकुर को मौका मिल सकता है. शार्दुल ने इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 4 में से 2 मुकाबले खेले हैं, जिसकी 3 पारियों में उन्होंने 39.00 की बैटिंग एवरेज और 102.63 स्ट्राइक रेट से 117 रन बनाए हैं, जिसमें 2 अर्धशतक शामिल हैं.

इस सीरीज में शार्दुल के रनों की संख्या अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) से भी ज्यादा है, रहाणे ने 109 रन बनाए थे. गेंदबाजी की बात करें तो शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) ने इंग्लैंड के खिलाफ सीरीज की 4 पारियों में 22.00 की औसत से 7 विकेट लिए हैं. इस दौरान उनका बेस्ट बॉलिंग फिगर 2/22 रहा. शार्दुल के विकेटो की संख्या रवींद्र जडेजा (Ravindra Jadeja) से भी ज्यादा रही. जडेजा ने इस सीरीज में कुल 6 विकेट हासिल किये थे.

विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप कप्तान), केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविंद्र जडेजा, राहुल चाहर, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, वरुण चक्रवर्ती, जसप्रीत बुमराह, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी. ये नाम टी20 वर्ल्ड कप के लिए भारतीय टीम के हैं. स्टैंडबाय पर श्रेयस अय्यर, शार्दुल ठाकुर और दीपक चाहर को रखा गया है.

ICC T20 World Cup का आयोजन 17 अक्टूबर से यूएई में होगा. इस टूर्नामेंट में 16 टीमें भाग लेंगी. जबकि इस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला 14 नवंबर को खेला जाएगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2021 में 24 अक्टूबर को भारत और पाकिस्तान आमने-सामने होंगे. भारत और पाकिस्तान को टी-20 वर्ल्ड कप में एक ही ग्रुप में रखा गया है. भारत का टी20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में पाकिस्तान के खिलाफ जीत का रिकॉर्ड 5-0 का है. भारत और पाकिस्तान के एक ही ग्रुप में होने से दोनों देशों के बीच एक बार फिर रोमांचक मुकाबला देखने को मिलेगा. आखिरी बार 2016 वर्ल्ड कप के मुकाबले में टीम इंडिया ने पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी थी. पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 5 विकेट पर 118 रन बनाए थे. जवाब में टीम इंडिया ने 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था.

टूर्नामेंट के शुरुआती दौर के लिए टीमों को दो ग्रुप में बांटा गया है. ग्रुप 1 में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज और दक्षिण अफ्रीका को जगह मिली है. वहीं, ग्रुप 2 में भारत पाकिस्तान, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान की टीमें हैं. इसके अलावा दोनों ग्रुप में दो-दो टीमें क्वालिफायर्स के जरिए आएंगी.

टी20 वर्ल्ड कप 2021 की शुरुआत 17 अक्टूबर से UAE में होने जा रही है. ये टूर्नामेंट इस साल भारत में होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे UAE में शिफ्ट कर दिया गया. भारत को इस साल टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन एक टीम ऐसी है जो टीम इंडिया का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ सकती है. टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीतने का सपना जो टीम तोड़ सकती है, वो टी-20 फॉर्मेट की सबसे खतरनाक टीम वेस्टइंडीज है. वेस्टइंडीज ने साल 2016 में खेले गए पिछले टी-20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट में भारत को सेमीफाइनल में हराकर बाहर कर दिया था. 2016 टी-20 वर्ल्ड कप का खिताब भी वेस्टइंडीज ने जीता था, जो इस बार डिफेंडिंग चैम्पियन भी है.

Latest News

World News