Trending News

ग्रीनपार्क में रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 टूर्नामेंट के लिए खिलाड़ी कानपुर पहुचें

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 8th September , 2022 03:28 pm

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज टी-20 टूर्नामेंट का आयोजन ग्रीनपार्क में 10 से 15 सितंबर के मध्य होने जा रहा है। इसके बाद अन्य मुकाबले इंदौर, देहरादून व रायपुर में खेले जाएंगे। सीरीज के दौरान सड़क सुरक्षा संदेश राष्ट्रीय अपराध रिकॉर्ड ब्यूरो (एनसीआरबी) ने वर्ष 2021 में सड़क दुर्घटना को लेकर जो आंकड़े जारी किए थे उसके मुताबिक सड़क दुर्घटनाओं के कारण उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक मौतें कानपुर में 1373 लोगों की हुई है। यह जानकारी ग्रीनपार्क में पत्रकार वार्ता के दौरान आरएसडब्ल्यूएस कॉरपोरेट के प्रमुख अनस बकाई ने दी।

उन्होंने कहा कि लोगों को जागरूक करने के लिए मैच का शुभारंभ कानपुर से किया जा रहा है। कानपुर में एक लंबी और समृद्ध क्रिकेट परंपरा रही है। ग्रीनपार्क देश के सबसे पहले टेस्ट आयोजन स्थलों में से एक रहा है। इस स्टेडियम ने बीते कई दशकों में कई महान खिलाड़ियों को यहां खेलते हुए देखा है। जो नई पीढ़ी है वह शहर में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के अलावा, भारत के 2011 विश्व कप के नायक युवराज सिंह, हरभजन सिंह, यूसुफ पठान, मुनाफ पटेल, सुरेश रैना को खेलते देखेंगे।

उन्होंने कहा कि विदेशी क्रिकेटरों में ब्रायन लारा, जोंटी रोड्स, रॉस टेलर, सनथ जयसूर्या, शेन वॉटसन, ब्रेट ली और कई अन्य दुनिया भर के सितारे नई पीढ़ी को यह समझने में मदद करेंगे कि विराट कोहली, रोहित शर्मा और वर्तमान पीढ़ी के सितारों को प्रेरणा कहां से मिली है। क्रिकेट, सड़क सुरक्षा के प्रति कैसे जागरूकता पैदा कर सकता है? इस सवाल पर बकाई ने कहा कि भारत में क्रिकेट एक धर्म की तरह है और क्रिकेटरों की कई लोग पूजा करते हैं। इसलिए सड़क सुरक्षा का संदेश खिलाड़ियों से अच्छा कोई नहीं दे सकता है।

उन्होंने कहा कि लोगों तक संदेश पहुंचाने के लिए पूरे स्टेडियम में सड़क सुरक्षा संदेशों के साथ काफी बैनर होंगे। जैसे किसी और आयोजन में हम ब्रेक के दौरान केवल विज्ञापन देखते हैं वैसे ही इस सीरीज के दौरान सड़क सुरक्षा के नारे और वीडियो दिखाए जाएंगे। मैच का लाइफ प्रसारण कलर्स सिनेप्लेक्स, कलर्स सिनेप्लेक्स सुपरहिट और हाल ही में लॉन्च किए गए स्पोर्ट्स18 चैनल पर होगा। वार्ता में कंपनी के सलमान खान भी मौजूद रहे।

रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज को लेकर श्रीलंका के नौ और खिलाड़ी शहर पहुंच गए हैं। चकेरी एयरपोर्ट पहुंचने के बाद खिलाड़ी बस द्वारा होटल रॉयल क्लिफ पहुंचे। यहां सभी खिलाड़ियों का तिलक लगाकर स्वागत किया। इसके बाद खिलाड़ियों ने सॉफ्ट ड्रिंक ली और बाद में अपने-अपने कमरे में चले गए।

सचिन तेंदुलकर व यूसुफ पाठन होटल लैंडमार्क पहुंचे। यहां पर इन खिलाड़ियों का स्वागत होटल मैनेजमेंट की तरफ से किया गया। जहां उन्होंने फ्लड लाइट में करीब दो घंटे अभ्यास किया। सचिन के साथ उनकी टीम में शामिल गेंदबाजों ने उन्हें अभ्यास कराया। वहीं, युसूफ पठान ने भी जमकर पसीना बहाया।

ग्रीनपार्क स्टेडियम में आते ही सचिन व युसूफ पहले न्यू प्लेयर्स पवेलियन में आए। पवेलियन को देखने के बाद सचिन ने ग्रीनपार्क की तारीफ की। इसके बाद सचिन ने पूरा स्टेडियम देखा। फिर दोनों ने साथ मिलकर वार्मअप किया। इसके बाद बैट उठाया और गेंदों का सामना किया। बताते चलें कि टूर्नामेंट के पहले संस्करण में भारतीय लीजेंड्स की कप्तानी भी सचिन तेंदुलकर ने ही की थी। वहीं, दोपहर करीब तीन बजे होटल रॉयल क्लिफ से श्रीलंका के खिलाड़ी बस द्वारा ग्रीनपार्क पहुंचे। इसके बाद यहां पर उन्होंने करीब तीन घंटे तक जमकर अभ्यास किया। जाते समय सभी खिलाड़ियों ने ग्रीनपार्क पूरा घूमा।

आरएसडब्ल्यूएस कॉरपोरेट के प्रमुख अनस बकाई ने बताया कि भारतीय टीम में अब रैना भी शामिल होंगे। पहले भी टीम में रैना शामिल थे, मगर कुछ व्यक्तिगत समस्याओं के कारण उनका आना स्पष्ट नहीं हो पा रहा था। बुधवार को रैना ने आने की पुष्टि की है। गुरुवार को रैना शहर पहुंच जाएंगे। शुक्रवार को रैना फ्लड लाइट में अभ्यास करेंगे।

Latest News

World News