Trending News

18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोविड वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 28th April , 2021 06:01 pm

नई दिल्ली-कोरोना के कहर के बीच 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए वैक्सीन का रजिस्ट्रेशन शुरू हो गया है। शाम के चार बजे कोविन (http://cowin.gov.in), आरोग्य सेतु और उमंग एप पर रजिस्ट्रेशन शुरू हुआ है। हालांकि हैवी ट्रैफिक की वजह से वेबसाइट/एप में दिक्कत देखने को मिल रही है।

वेबसाइट और एप में दिक्कत की शिकायत के बाद आरोग्य सेतु ने ट्वीट कर कहा है कि कोविन पोर्टल अब ठीक से काम कर रहा है। शाम के चार बजे मामूली दिक्कत आई थी। 18 साल से अधिक उम्र के लोग रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।देश में कोरोना वायरस के मामले बेतहाशा बढ़ने पर 18 साल से अधिक आयु के लोगों को एक मई से टीका लगाने का फैसला लिया गया है। इससे पहले कोरोना वॉरियर्स और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाने की इजाजत थी।

एक अधिकारी ने कहा कि, ‘‘सभी के लिए टीकाकरण शुरू होने के बाद मांग बढ़ने की उम्मीद है। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए 18 से 45 वर्ष की आयु के बीच के लोगों के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराना और टीका लगवाने के लिए समय लेना अनिवार्य होगा। शुरुआत में सीधे आकर टीका लगवाने की मंजूरी नहीं दी गई है।’’

अधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस रोधी टीकों के प्रकार और उनकी कीमतें कोविन पोर्टल पर दिखाई जाएंगी। 18 से 44 साल की आयु के लोग किसी भी निजी कोविड टीकाकरण केंद्र (सीवीसी) से पैसे देकर टीका लगवा सकेंगे। कई राज्यों ने फ्री टीकाकरण का एलान किया है। बता दें कि इस समय देश में कोरोना की दो वैक्सीन भारत बायोटेक की कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशिल्ड उपलब्ध है।

Latest News

World News