Trending News

भारत बायोटेक की नाक के रास्ते दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई की मंजूरी

[Edited By: Rajendra]

Tuesday, 6th September , 2022 05:08 pm

भारत बायोटेक की नाक के रास्ते दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन को इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए डीसीजीआई की मंजूरी मिल गई है। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया ने इस बात की जानकारी दी। यह भारत की पहली नेजल वैक्सीन होगी। माना जा रहा है कि इससे भारत में कोरोना के खिलाफ जंग को एक नई मजबूती मिलेगी। बता दें कि भारत ने अभी तक 100 करोड़ कोविड टीकाकरण करके एक रिकॉर्ड कायम किया है।

भारत बायोटेक द्वारा कोविड-19 के खिलाफ विकसित नेजल वैक्‍सीन को ड्रग कंट्रोलर की ओर से आपातकालीन स्थिति में इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी मिल गई है. स्वास्थ्य मंत्री ने एक अन्य ट्वीट में लिखा कि नाक से दी जाने वाली कोरोना वैक्सीन के आने के बाद भारत कोरोना महामारी से और बेहतर ढंग से मुकाबला कर पाएगा। डॉ. मंडाविया ने लिखा कि भारत ने भारत ने पीएम मोदी के नेतृत्व में कोविड 19 से लड़ाई के खिलाफ विज्ञान, शोध और अपने संसाधनों का बखूबी इस्तेमाल किया। इस वैज्ञानिक अप्रोच और सबके प्रयास से भारत कोरोना को पूरी तरह से हराने में कामयाब होगा।

हैदराबाद की कंपनी भारत बायोटेक ने नेजल वैक्सीन का 4 हजार वॉलिंटियर्स पर क्लीनिकल ट्रायल किया है। भारत बायोटेक की इस नेजल वैक्सीन का पिछले महीने ही इंसानों पर तीसरे चरण का ट्रायल पूरा हुआ है। भारत बायोटेक ने बताया कि इस इंट्रानेजल कोविड वैक्सीन के लिए दो अलग-अलग परीक्षण किए गए हैं। पहला परीक्षण प्राइमरी डोज शेड्यूल के तौर पर जबकि दूसरा बूस्टर खुराक के रूप में किया गया है। परीक्षणों के आधार पर पाया गया है कि यह वैक्सीन सुरक्षित है और प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देकर संक्रमण के जोखिम को कम करने में काफी मददगार हो सकती है।

कंपनी ने एक बयान में कहा कि इस वैक्सीन के तीसरे चरण के ह्यूमन क्लीनिक ट्रायल का डेटा नेशनल रेगुलेटरी अथॉरिटी को भेज दिया गया है। वहां से स्वीकृत होते ही यह इंट्रानेजल वैक्सीन बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियानों के लिए उपलब्ध हो सकेगी।

फरवरी माह में मुंबई स्थित ग्‍लेनमाक ने कोविड से ग्रस्‍त वयस्‍क रोगियों के इलाज के लिए SaNotize कंपनी के साथ मिलकर भारत में एक नेजल स्‍प्रे लांच किया था। कंपनी ने त्‍वरित अनुमोदन प्रक्रिया के तहत अपने नाइट्रिक ऑक्‍साइड नेजल स्‍प्रे के लिए ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया से मैन्युफेक्‍चरिंग और मार्केटिंग की मंजूरी मिल गई है। आधिकारिक बयान में कहा गया है, "भारत में तीसरे चरण के ट्रायल काफी हद तक खरा उतररा है और 24 घंटों में वायरल लोड में 94 प्रतिशत और 48 घंटों में 99 प्रतिशत तक की कमी दिखाई दी है।

गौरतलब है कि हाल के दिनों में देश में कोरोना संक्रमण के नए मामलों में कमी देखी गई है। भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस संक्रमण के 4,417 नए मामले सामने आने से संक्रमण के मामलों की संख्या बढ़कर 4,44,66,862 हो गई है। संक्रमण के नए मामले पिछले तीन माह में सबसे कम हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार को सुबह आठ बजे तक के अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 23 और मरीजों के जान गंवाने से मृतकों की संख्या बढ़कर 5,28,030 हो गई है। मौत के इन नए मामलों में केरल द्वारा पुनर्मिलान किया गया एक मामला शामिल है। देश में उपचाराधीन मामले घटकर 52,336 रह गए हैं। देश में छह जून को 3,714 नए मामले सामने आए थे। "

Latest News

World News