Trending News

आखिर कानपुर के आयुक्त ने स्कूल खुलने पर क्या निर्देश दिए

[Edited By: Arshi]

Wednesday, 18th August , 2021 05:46 pm

 

सरकार ने आवश्यकता को देखते हुए कोविड-19 के लिए सभी आवश्यक निवारक और एहतियाती उपाय करते हुए धीरे-धीरे सामान्य कक्षाएं शुरू करने का आदेश दिया. प्रारंभ में कक्षा 9 से 12 के लिए विद्यालयों में रेगुलर कक्षाओं की अनुमति दिया. सरकार द्वारा सभी स्कूल और कॉलेजों और स्थानीय प्रशासन को भी आवश्यक निर्देश जारी किए जा रहे हैं कि कोविड-19 सुरक्षा उपायों और आवश्यक एहतियाती कदमों को सभी विद्यालयों में सुनिश्चित किया जाए.
जमीनी हकीकत की जांच करने के लिए और कॉलेजों की शुरुआत में साथ ही कोविड 19 के लिए एहतियाती कदमों के सम्बंध में स्कूलों की तैयारियों को देखने के लिए आयुक्त ने कुछ स्कूलों का औचक निरीक्षण किया. इस निरीक्षण में डीआईओएस कानपुर नगर भी साथ में मौजूद रहे. आयुक्त द्वारा दिए गए अवलोकन के निर्देशों के कुछ महत्वपूर्ण बिंदु राजकिया बालिका इंटर कॉलेज और बीएनएसडी इंटर कॉलेज चुन्नीगंज का औचक निरीक्षण कर दिया.16 अगस्त से कक्षाएं शुरू हुई. वर्तमान में सभी कक्षाओं में स्टूडेंट्स की औसत उपस्थिति लगभग 25% ही है.
आने वाले दिनों में इसमें धीरे-धीरे सुधार हो सकता है. कोविड 19 के विरुद्ध शिक्षकों की सुरक्षा को देखते हुए, डीआईओएस ने पुष्टि की कि 90% इंटरमीडिएट स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों को टीका लगाया गया. शेष को टीका लगाने की कार्यवाही किया जारी है. राजकीय बालिका इंटर कॉलेज में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना की गई.
हैंड सैनिटाइज़र उपलब्ध था लेकिन थर्मल गन काम नहीं कर रही थी, जो ख़राब पाया गया. आयुक्त ने जेडी शिक्षा को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि स्टाफ, हैंड सैनिटाइज़र और पूरी तरह कार्यात्मक अच्छी गुणवत्ता वाली थर्मल गन हर कॉलेज में उपलब्ध हो और उसका बेहतर उपयोग किया जाए. यह भी पाया गया कि कॉलेज के कई शिक्षक और कर्मचारी मास्क नहीं पहने हुए थे.
आयुक्त ने इसे गंभीरता से लेते हुए जेडी शिक्षा को अनुपालन के लिए सभी संबंधितों को सख्त आवश्यक निर्देश जारी करने और अनुश्रवण करने को कहा. उन्होंने डीआईओएस को संबंधित नगर निगम के अधिकारियों के समन्वय से इनके ऊपर ₹1000/ जुर्माना लगाने और चालान जारी कराने का निर्देश दिया. और जेडी शिक्षा को यह सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया कि सभी कक्षा के शिक्षक अपने स्कूलों के छात्रों के माता-पिता से बात करें और उन्हें स्कूलों में पालन किए जा रहे कोविड प्रोटोकॉल के बारे में जानकारी दें और साथ ही स्कूल में उपलब्ध अतिरिक्त सुविधाओं के सम्बंध में अवगत कराते हुए माता-पिता को समझाने के लिए अपने बच्चों को नियमित कक्षाओं के लिए स्कूलों में भेजें.
आयुक्त ने जेडी शिक्षा को छात्रों की उपस्थिति (जिले के अनुसार) और कार्यात्मक कोविड हेल्प डेस्क, हैंड सैनिटाइज़र और थर्मल गन जैसे स्कूलों द्वारा की जा रही कोविड सावधानियों पर आयुक्त को अगले एक माह तक दैनिक रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया।

Latest News

World News