Trending News

प्रतिबंधित पीएफआई के खिलाफ छह राज्यों में एनआईए की छापेमारी

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 11th October , 2023 12:10 pm

राष्ट्रीय जांच एजेंसी ने पीएफआई से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की है। एजेंसी ने पीएफआई के ऊपर यह कार्रवाई देशभर में उसके ठिकानों पर की है। छापेमारी दिल्ली-एनसीआर महाराष्ट्र यूपी राजस्थान मदुरै आदि स्थानों पर चल रही है। पीएफआई को पिछले साल आतंकवाद विरोधी गैरकानूनी गतिविधियां अधिनियम के तहत बैन कर दिया गया था।

पीएफआई से जुड़े अन्य संगठनों के ठिकानो पर एनआईए ने यूपी में कई जगह छापा मारा। लखनऊ में मदेगंज के बड़ी पकरिया इलाके में एक ही मोहल्ले के तीन घरों में एनआईए ने जांच की। बुधवार सुबह पांच बजे से एनआईए की टीम पैरा मिलट्री फोर्स और महिला पुलिसकर्मियों के साथ छापेमारी कर रही है। लखनऊ के अलावा बाराबंकी, बहराइच, सीतापुर और हरदोई में भी छापा मारने की सूचना है। सीतापुर जिले की महमूदाबाद तहसील में एनआईए ने छापेमारी की है। दो गाड़ियों से पहुंचे अधिकारी पीएफआई से जुड़े नेटवर्क की कड़ियां खंगाल रहे हैं।

लखनऊ में खदरा में डॉ ख्वाजा, मास्टर शमीम और मौलाना जमील के घर पर सुबह पांच बजे छापा मारा गया था। इन सभी को हिरासत में लेकर मदेयगंज थाने में एनआईए पूछताछ कर रही है। जिन ठिकानों पर छापे मारे गए, वे पीएफआई पर बैन लगने के बावजूद युवाओं को देश विरोधी गतिविधियों को अंजाम देने के लिए जुटा रहे थे। लखनऊ के अलावा बाराबंकी और बहराइच में पीएफआई के सक्रिय सदस्यों को एनआईए और एटीएस पहले भी गिरफ्तार कर चुकी है। इनमें पीएफआई का प्रदेश अध्यक्ष और दिल्ली दंगों में संलिप्त पाये गए सदस्य शामिल हैं। एनआईए समेत तमाम जांच एजेंसियां अब पीएफआई के सहयोगी संगठनों जैसे सीएफआई, महिला विंग और सियासी चेहरे एसडीपीआई की गतिविधियों पर पैनी नजर रखे हैं।

एनआईए सूत्रों के मुताबिक, यह छापेमारी एजेंसी के केस नंबर 31/2022 में की गई है, जो पीएफआई और उसके नेताओं और कैडरों की हिंसक और गैरकानूनी गतिविधियों में संलिप्तता से संबंधित है। सभी आरोपी पटना के फुलवारीशरीफ इलाके में हिंसक और गैरकानूनी गतिविधियों के उद्देश्य से इकट्ठे हुए थे। हालांकि, एनआईए के अधिकारी इस मामले पर चुप्पी साधे हुए हैं और ज्यादा कुछ बोलने से इनकार किया। मामला शुरू में 12 जुलाई, 2022 को फुलवारीशरीफ पुलिस स्टेशन में एफआईआर के रूप में दर्ज किया गया था। इसके बाद एजेंसी ने मामले को फिर से पिछले साल 22 जुलाई को दर्ज किया था।

एनआईए ने बुधवार तड़के राजस्थान में तीन जगहों पर रेड डाली। पीएफआई साजिश मामले में एनआईए ने छापेमारी की है। एनआईए टीमों ने सुरक्षा के लिहाज से स्थानीय पुलिस की भी मदद ली है। टीम ने कुछ संदिग्धों को भी राउंड अप किया है।

सूत्रों के मुताबिक, एनआईए टीमों ने बुधवार तड़के राजस्थान के कोटा, टोंक और गंगापुर में कई जगहों पर छापेमारी की कार्रवाई की। एनआईए टीमों ने स्थानीय पुलिस की मदद से पीएफआई के ठिकानों पर रेड डाली। एनआईए टीमों के छापेमारी की सूचना लगते ही लोगों में हड़कंप मच गया। सुरक्षा के लिहाज से लोकल पुलिस को शामिल किया गया था। छापेमारी कर कई संदिग्धों को हिरासत में लिया है। पीएफआई ठिकानों से मिले डॉक्यूमेंट और IT गैजेट्स को भी टीम खंगाल रही है।

Latest News

World News