Trending News

कलाकारों पर धर्म का मंडराता संकट

[Edited By: Arshi]

Tuesday, 28th September , 2021 02:39 pm

यूं तो हम पूरे देश में एकता की बात करते हैं, सभी धर्मों का मिलकर रहना, एक साथ खाना, एक दूसरे के लिए खड़े रहना सिखाते हैं, पर क्या ऐसा सच में होता है. उत्तर प्रदेश के बरेली में बेतुकी तालिबानी सोच का मामला सामने आया. यहां रामलीला में राम और कैकई का किरदार निभाने वाले दो मुस्लिम कलाकारों, दानिश खान व समियुन, को धर्म के ठेकेदारों ने धमकी दी. राम का किरदार निभाने के दौरान दानिश माथे पर तिलक लगाते थे.

इस बात को लेकर उनके मोहोल्ले के कुछ दबंगों ने आपत्ति जताई. पहले तो उन्होंने दानिश को रामलीला में काम करने से मना किया और धमकी दी. जब दानिश नहीं माने तो दबंग धमकी पर उतर आए. दोनों कलाकारों ने उसके बाद बरेली SSP रोहित सिंह सजवाण से मामले की शिकायत की, SSP ने जांच कराकर कार्रवाई का आश्वासन दिया है.

कसाई टोला निवासी दानिश ने कहा, ‘जब से वह रामलीला में काम रहे हैं, तब से उनके घर के पास रहने वाला खालिद नाम का दबंग उन्हें परेशान करने कर रहा है.कई सालों से वह बर्दाश्त करते रहे, लेकिन अब उसने हदें पार कर दीं. अगले महीने अयोध्या में होने वाली रामलीला में मंचन के लिए सरकार की तरफ से मेरे पास बुलावा भेजा गया है. यह बात दबंग तक पहुंची, तो उसने रामलीला में काम न करने का फरमान सुना डाला. धमकी दी कि अगर मुस्लिम होते हुए तुमने रामलीला में राम का किरदार निभाया तो अच्छा नहीं होगा.’

दानिश ने ये भी बताया कि वह करीब 15 साल से कलाकार हैं और रंगमंच से जुड़े हैं. उन्होंने सैकड़ों नाटकों में अभिनय किया. तीन साल पहले उनका अभिनय देख उन्हें रामलीला में भगवान राम की भूमिका निभाने का ऑफर मिला.  दिल लगाकर भगवान राम के पात्र को स्टेज पर ऐसा निभाया कि लोग उनके अभिनय को भूल नहीं सके. जिसके बाद ये लगातार वह रामलीला में भगवान राम के पात्र को निभा रहे हैं.

उन्होंने बताया कि जब से वे रामलीला में काम करने लगे, तब से दबंग खालिद उन्हें परेशान करने लगा. कभी देर हो जाने के कारण मेकअप और तिलक नहीं साफ कर पाते थे और वैसे ही घर पहुंच जाते थे. तिलक देखकर खालिद अभद्र  कमेंट्स करता था. कई सालों से वह बर्दाश्त करते रहे, लेकिन अब उसने हदें पार कर दीं. अब वह धमकी देने लगा है.

दानिश ने बताया कि अगले महीने अयोध्या में रामलीला का मंचन होना है जिसके लिए 17 जिलों के कलाकारों को चुना गया. बरेली से उनका नाम है. जो लेटर मिला है, उसमें मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का नाम है.  इसके बाद रंगकर्मियों ने उन्हें बधाई दी और उनकी खुशी का भी ठिकाना नहीं रहा.  वह तैयारियों में लगे हैं, लेकिन जबसे धमकी मिली है, उनके साथ पूरा उसका पूरा परिवार परेशान है.दानिश के साथ समियुन खान भी SSP ऑफिस पहुंचीं. उन्होंने SSP को बताया कि वे भी जहां रहती हैं वहां आसपास के लोग कमेंट्स करते हैं और  उनके घर में रहने वाले किराएदार भी आसपास के लोगों को भड़का रहे हैं.  इसलिए इस मामले में आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए. ऐसे लोगों को रोका जाना चाहिए.

Latest News

World News