Trending News

वो पर्वतारोही जिसके बुलंद हौसलों के आगे सबसे ऊंची चोटी भी झुक जाए

[Edited By: Arshi]

Friday, 27th August , 2021 02:32 pm

यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एलब्रुस पर 15 अगस्त को फतहकर वहां तिरंगा फहराने वाले गोरखपुर के युवा पर्वतारोही नी‍तीश सिंह का गोरखपुर पहुंचने पर जोरदार स्वागत और अभिनंदन हुआ. गोरखपुर आने से पहले लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने उनके इस अभियान के लिए शुभकामनाएं दी थी. गोरखपुर पहुंचने पर 23 साल के नीतीश का शहर के लोगों ने भी जोरदार स्वागत किया और बधाई दी.
गोरखपुर आते ही पर्वतारोही नीतीश का गोरखपुर हवाई अड्डा पर ढोल-नगाड़े के बीच स्वागत सम्मान हुआ. उसी के उपलक्ष में मोहद्दीपुर, पैडलेगंज चौराहा, शास्त्री चौक पर भी स्वागत अभिनंदन किया. फिर पर्वतारोही नीतीश सिंह ने गोरखनाथ मंदिर में पहुंच भगवान गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद प्राप्त किया, इस दौरान मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने स्वागत व अभिनंदन किया.

एयरपोर्ट से लेकर गोरखपुर शहर के बीच तक शहीद के बेटे और पर्वतारोही नीतीश सिंह का भव्‍य स्‍वागत हुआ तो उनकी आंखें भर आईं. इसके पहले नीतीश ने 26 जनवरी को अफ्रीका महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट किलिमंजारो पर तिरंगा फहराकर देश का सिर गर्व से ऊंचा किया था. गोरखपुर एयरपोर्ट पर गुरुवार की शाम 4 बजे उतरते ही ढोल नगाड़े के साथ नीतीश का शहरवासियों ने स्वागत किया.

इसके बाद उनका काफिला शहर की ओर बढ़ा तो रास्ते भर शहीद के बेटे की इस सफलता को लोगों ने सिर आंखों पर लेते हुए उन्‍हें फूल-मालाओं से लाद दिया. इस अभियान के लिए पर्वतारोही नीतीश को भारत के लोकसभा अध्यक्ष स्पीकर ओम बिरला ने अपने दिल्ली आवास पर भारत का गौरव तिरंगा देकर माउंट एल्ब्रुस को फतह करने के लिए रवाना किया था. नीतीश ने 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के दिन सुबह 8:50 पर यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस जो कि करीब 5842 मीटर ऊंची है उस पर भारत का गौरव तिरंगा फहराया.

उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर के लाल के नाम से जाने जानेवाले युवा पर्वतारोही नीतीश सिंह, राजेंद्र नगर पश्चिमी न्यू कॉलोनी के निवासी हैं. उनका मूल निवास ग्राम सभा – रामपुर गोपालपुर विकासखंड – चरगांवा, जिला गोरखपुर है. नीतीश सिंह दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल्ल कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की, फिलहाल वह इंटीग्रल विश्वविद्यालय लखनऊ से एम.बी.ए. प्रथम वर्ष के छात्र हैं.

इस अभियान में नोवा जायसवाल इंटरप्राइजेज, प्रोजेक्ट बाला दिल्ली संस्था और सिम्पली स्पोर्ट्स फाउंडेशन ने सहयोग किया. गोरखपुर प्रथम आगमन पर पर्वतारोही नीतीश का गोरखपुर हवाई अड्डा पर स्वागत सम्मान हुआ. उसी के उपलक्ष में मोहद्दीपुर, पैडलेगंज चौराहा, शास्त्री चौक पर भी स्वागत अभिनंदन किया गया. फिर पर्वतारोही नीतीश सिंह ने गोरखनाथ मंदिर में पहुंच भगवान गुरु गोरक्षनाथ का आशीर्वाद प्राप्त किया. इस दौरान मंदिर के सचिव द्वारिका तिवारी ने उनका स्वागत और अभिनंदन किया.

                                               

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के गोरखपुर शहर के लाल के नाम से पहचान रखने वाले युवा पर्वतारोही नीतीश सिंह राजेंद्र नगर पश्चिमी न्यू कॉलोनी के रहने वाले हैं. वे मूल रूप से गोरखपुर के चरगावां विकासखंड के रामपुर गोपालपुर के रहने वाले है. नीतीश सिंह ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज से बीकॉम की पढ़ाई की. फिलहाल वह इंटीग्रल विश्वविद्यालय लखनऊ से एम.बी.ए. प्रथम वर्ष के छात्र हैं.

युवाओं को लेकर नीतीश ने कहा कि जिंदगी में कुछ न कुछ एक्स्ट्रा करना चाहिए. जिंदगी में किसी चीज का लक्ष्य आपने बनाया है, तो उसे आप जरूर पूरा कर सकते हैं. खुद पर भरोसा रखना चाहिए क्‍योंकि हर एक चीज मुमकिन है. बस थोड़ा वक्त लगता है. पर्वतारोही नीतीश का एयरपोर्ट से लेकर गोलघर के चेतना तिराहे तक जोरदार स्वागत किया गया. जगह-जगह उनका माल्यार्पण कर एक मिठाई खिलाई गई.

नी‍तीश सिंह ने साल 2016 में दिल्ली में एक साल का प्रशिक्षण लिया था. 2018 में माउंट एवरेस्ट पर 6,200 मीटर बेस कैंप से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का संदेश दिया. 2018 लेह लद्दाख स्थित माउंट स्टॉक कांगड़ी 6124 मीटर से सर्व शिक्षा अभियान, सब पढ़ें सब बढ़ें का संदेश दिया. 2019 अरुणाचल प्रदेश स्थित मीराथांग ग्लेशियर 16600 फीट. 2019 में मध्यप्रदेश के इंदौर में आयोजित अंतरराष्ट्रीय स्पोर्ट्स क्लाइंबिंग में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व किया. 2020 उत्तराखंड में स्थित पीनट चोटी 9,000 फीट और 2020 में माउंट रूद्र गैरा उत्तराखंड 19,081 फिट को फतह किया.

Latest News

World News