Trending News

'जमीन के युद्ध' पर सियासत: 32 ट्रैक्टरों पर आये थे 300 गुंडे, चीख-पुकार और खून से लथपथ लाशों से गरमाई राजनीति

[Edited By: Admin]

Friday, 19th July , 2019 04:25 pm

यूपी के सोनभद्र जिले में बड़ा ही सनसनीखेज मामला सामने आया है. इस कांड ने  प्रदेश की कानून व्यवस्था की पोल खोल दी है. जिले में बेखौफ दबंगों ने दिन-दहाड़े जमीन के लिए ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. 32 ट्रैक्टरों पर सवार होकर 300 लोग गांव में घुसे और लाशें बिछा दीं.  किसी के हाथ में गोली लगी तो किसी की टांग में गोली लगी है. किसी का सिर फूटा है तो कोई स्ट्रेचर पर लेटा है. पुलिसवाले खून से लथपथ स्ट्रेचर लेकर भाग रहे हैं. कोई रो रहा है, कोई मातम मना रहा है. महिलाओं और पुरुषों दोनों को गोलियां लगी हैं. ये सब सोनभद्र जिले के नरसंहार में देखने को मिला है. उत्तर प्रदेश के सोनभद्र में बुधवार को जमीनी विवाद में 10 लोगों की हत्या कर दी गई.

Image result for सोनभद्र में हत्याकांड

सोनभद्र कांड ऐसा कांड है, जो सीधे-सीधे उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था को खुली चुनौती दे रहा है. सोनभद्र में बेखौफ दबंगों ने दिन-दहाड़े जमीन के लिए ताबड़तोड़ गोलियां बरसाईं. 32 ट्रैक्टरों पर सवार होकर 300 लोग गांव में घुसे और लाशें बिछा दीं. पूरे उत्तर प्रदेश में गैंग्स ऑफ सोनभद्र ने दहशत का माहौल पैदा कर दिया. यूपी में हुए इस खून खराबे ने पूरे प्रदेश को हिलाकर रख दिया है. सवाल उठते हैं कि आखिर सोनभद्र में क्यों ताबड़तोड़ गोलियां चलीं? क्यों दर्जनों लोगों को लहूलुहान कर दिया गया? ये सब कैसे, कब और क्यों हुआ? पुलिस क्या कर रही थी? योगी सरकार क्या कर रही थी?

फिलहाल इस सोनभद्र नरसंहार में ग्राम प्रधान समेत 11 नामजद और 50 अज्ञात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. नरसंहार में इस्तेमाल किए गए हथियारों को पुलिस ने बरामद कर लिया है. हालांकि गोलियां बरसाने वाला ग्राम प्रधान अभी फरार है, जबकि ग्राम प्रधान के भतीजे समेत 24 लोग गिरफ्तार किए जा चुके हैं.


जानिए क्या है मामला?

Image result for सोनभद्र में हत्याकांड

बुधवार को सोनभद्र के घोरावल थाना क्षेत्र के मूर्तिया गांव में जमीन कब्जाने को लेकर फायरिंग हुई थी. गांव के बाहरी इलाके में सैकड़ों बीघा खेत है जिस पर गांव के कुछ लोग पुश्तैनी तौर पर खेती करते आ रहे हैं. गांव वालों के मुताबिक इस जमीन का एक बड़ा हिस्सा प्रधान के नाम पर है. ग्राम प्रधान यज्ञदत्त ने एक आईएएस अधिकारी से 100 बीघा जमीन खरीदी थी. यज्ञदत्त ने इस जमीन पर कब्जे के लिए बड़ी संख्या में अपने साथियों के साथ पहुंचकर ट्रैक्टरों से जमीन जोतने की कोशिश की. स्थानीय ग्रामीणों ने इसका विरोध किया. इसके बाद ग्राम प्रधान पक्ष के लोगों ने गांव वालों पर ताबड़तोड़ गोलियां चला दीं. जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 23 लोग घायल हुए हैं. रोंगटे खड़े कर देने वाली ये वारदात हाल के सालों में उत्तर प्रदेश में हुई सबसे ज्यादा खून-खराबे वाली घटना है. इस मामले में कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने सीएम योगी आदित्यनाथ को घेरते हुए एक ट्वीट किया. जिसमें उन्होने कहा, 'भाजपा-राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है.' उधर सीएम योगी ने सोनभद्र कांड में मारे गए लोगों के परिजन को पांच-पांच लाख रुपये की सहायता का ऐलान किया है. साथ ही जिलाधिकारी सोनभद्र को निर्देश दिए हैं कि वो बताएं कि गांव वालों को पट्टे आखिर क्यों मुहैया नहीं कराए गए थे.

Image result for सोनभद्र में हत्याकांड

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव तथा उत्तर प्रदेश की प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा का आज वाराणसी दौरा है। वह वाराणसी में आज सोनभद्र नरसंहार के घायलों से मिलेंगी। नई दिल्ली से वाराणसी आने वाले इंडिगो एयरलाइंस के विमान प्रियंका गांधी वाड्रा वाराणसी एयरपोर्ट पहुंचीं। प्रियंका गांधी वाड्रा ने लाल बहादुर शास्त्री एयरपोर्ट,बाबतपुर स्थित पहुंचते ही कांग्रेस कार्यकर्ताओं से मुलाकात की और एयरपोर्ट से वह ट्रामा सेंटर रवाना हो गईं।

सोनभद्र जाएंगी प्रियंका गांधी

प्रियंका गांधी सोनभद्र निकलने से पहले बीएचयू के ट्रामा सेंटर अस्पताल सेंटर जा रही हैं। यहां ट्रामा सेंटर में ही सोनभद्र नरसंहार में गंभीर रुप से घायल करीब दो दर्जन लोगों का इलाज चल रहा है। उनके परिवारीजन से मिलने के बाद ही वह सोनभद्र निकलेंगी। इसके बाद वह सोनभद्र में घटना स्थल पर भी जाएंगी, जहां दस लोगों को जमीन पर कब्जे के लिए गोलियों से भून दिया गया था। इससे पूर्व एयरपोर्ट पर कांग्रेस नेता अजय राय सहित कई कार्यकर्ता भी प्रियंका गांधी का स्वागत करने पहुंचे। लाेकसभा चुनाव से पूर्व रोड शो के बाद प्रियंका का यह पहला वाराणसी का दौरा है।  ट्रामा सेंटर में वह घायलों का हाल-चाल लेने के बाद सोनभद्र भी जाएंगी।

Image result for सोनभद्र में हत्याकांड

वह वहां घोरावल तहसील के उभ्भा गांव में जमीन पर कब्जे को लेकर हुई हिंसा के पीडि़त लोगों से मुलाकात करेंगी। इससे पहले भी प्रियंका गांधी सोनभद्र हत्याकांड को लेकर यूपी सरकार पर जमकर निशाना साधा चुकी हैं। प्रियंका गांधी ने ट्वीट किया था भाजपा राज में अपराधियों के हौसले इतने बढ़ गए हैं कि दिन-दहाड़े हत्याओं का दौर जारी है। सोनभद्र के उम्भा गांव में भू-माफियाओं ने तीन महिलाओं सहित नौ गोंड आदिवासियों की सरेआम हत्या ने दिल दहला दिया। प्रशासन-प्रदेश मुखिया-मंत्री सब सो रहे हैं। क्या ऐसे बनेगा अपराध मुक्त प्रदेश। सोनभद्र हत्याकांड को लेकर कानून व्यवस्था के मुद्दे पर विपक्षी दल यूपी की योगी आदित्यानाथ की सरकार पर हमलावर है। 

Latest News

World News