Trending News

गौशाला में गायों के मृत पाए जाने पर राजनीति तेज हुई

[Edited By: Arshi]

Monday, 31st January , 2022 12:10 pm

मध्य प्रदेश के भोपाल जिले के बेरसिया कस्बे में एक गौशाला में बड़ी संख्या में गायें मृत पाई गईं, जिससे राज्य में राजनीतिक घमासान शुरू हो गया. इसके बाद जिला प्रशासन ने मामले की जांच के आदेश दिए हैं. सोशल मीडिया पर एक वीडियो सामने आया, जिसमें गौशाला में बड़ी संख्या में शवों को दिखाया गया था, जिससे कांग्रेस और राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा के बीच राजनीतिक तनातनी शुरू हो गई. मामले की गंभीरता को देखते हुए भोपाल के जिलाधिकारी अविनाश लवानिया ने गौशाला का दौरा किया.

निरीक्षण के बाद लावानिया ने गौशाला प्रबंधन के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कराने के निर्देश दिए. कलेक्टर ने बेरासिया एसडीएम ने स्थानीय प्रशासन के अधिकारियों से जुड़े मामले की जांच के आदेश भी दिए. इसके अलावा, कलेक्टर ने गोवंश की मौत का कारण जानने के लिए शवों के परीक्षण के आदेश दिए है. जिला प्रशासन ने राज्य के पशुपालन विभाग को जिले भर में ऐसी सुविधाओं वाली सभी गायों का स्वास्थ्य परीक्षण कराने को कहा है. इस बीच, भाजपा और कांग्रेस दोनों के नेताओं ने एक-दूसरे पर आरोप लगाते हुए सोशल मीडिया पर जुबानी जंग छेड़ दी है.

इस तरह के मुद्दों पर अक्सर मुखर नजर आने वाले वरिष्ठ कांग्रेस नेता और मध्य प्रदेश के दो बार के मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने भाजपा पर गाय की हड्डियों और चमड़े के व्यापार में शामिल होने का आरोप लगाया. इस बीच, कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य दिग्विजय सिंह ने आरोप लगाया कि इस गौशाला में गाय की हड्डियों और चमड़े का व्यापार चल रहा है. सिंह ने दावा किया कि बेरासिया में भाजपा नेता शांडिल्य द्वारा संचालित गौशाला  में कई वर्षों से गाय की हड्डी और चमड़े का व्यापार चल रहा है. आज 500 से अधिक गायें मृत पाई गईं. गोहत्या का मामला दर्ज किया जाना चाहिए. उन्होंने मांग की कि पिछले वर्षों में गौशाला को मिले अनुदान की भी जांच की जाए.

इसी तरह कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता के.के. मिश्रा ने भाजपा नीत राज्य सरकार पर मामले की सच्चाई छिपाने के लिए मामले को दबाने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि जो लोग अपने राजनीतिक व्यवसाय के लिए गाय-मां का उपयोग करते हैं, वे अब इस मुद्दे को दबाने में लगे हैं. आरोपों पर प्रतिक्रिया देते हुए, भाजपा नेता पंकज चतुवेर्दी ने कहा कि भाजपा गायों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और जिला प्रशासन ने जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने कहा कि कांग्रेस इसे अपने राजनीतिक फायदे के लिए मुद्दा बनाने की कोशिश कर रही है.

Latest News

World News