Trending News

मुंबई में जन्मे स्पिनर 10 विकेट लेने वाले तीसरे क्रिकेटर बने

[Edited By: Shashank]

Saturday, 4th December , 2021 01:32 pm

मुंबई में जन्मे न्यूजीलैंड के स्पिनर एजाज पटेल ने जिम लेकर और अनिल कुंबले के बाद टेस्ट मैच की एक पारी में 10 विकेट लेने वाले तीसरे क्रिकेटर बने। उन्होंने इस कीर्तिमान के साथ क्रिकेट की कीर्तिमान किताबों में अपना नाम दर्ज करा लिया।

एजाज ने जिम लेकर और अनिल कुंबले की बराबरी करते हुए, भारत के खिलाफ टेस्ट के दूसरे दिन में 10 विकेट लिए। जिम लेकर ने 1956 में मैनचेस्टर के ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 53 रन देकर 10 विकेट का आंकडा दर्ज किया था, जबकि अनिल कुंबले ने नई दिल्ली में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट लेने के लिए सिर्फ 26.3 ओवर लिए थे।

पहली बार भारत में खेलते हुए, 33 वर्षीय एजाज जो आठ साल की उम्र में न्यूजीलैंड चले गए थे, उन्होंने पहले दिन भारतीय सलामी बल्लेबाजों की मजबूत शुरुआत के बाद अपने शानदार प्रदर्शन से सारी स्थिति बदल दी। 

एजाज ने मुंबई टेस्ट के पहले दिन शुभमन गिल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली और श्रेयस अय्यर के विकेट चटकाए फिर अगले दिन रिद्धिमान साहा, आर अश्विन, मयंक अग्रवाल, अक्षर पटेल, जयंत यादव और मोहम्मद सिराज को वापस भेजकर 10 विकेट का कीर्तिमान रचा। 

मुंबई की पिच, जिसे पश्चिमी बंदरगाह शहर में दो दिनों की बेमौसम बारिश के बाद सूखने में कुछ समय लगा, उसने स्पिनरों की मदद की और पटेल ने इसका फायदा उठाया। एजाज ने न सिर्फ अपनी गति में बदलाव किया, बल्कि क्रीज का भी उन्होंने बखूबी इस्तेमाल किया।

Latest News

World News