Trending News

चाइनीज ड्रोन से पाकिस्तान ने भारत में भेजे हथियार, भार ज्यादा होने के कारण 8 चक्कर लगाकर हुआ क्रैश

[Edited By: Admin]

Thursday, 26th September , 2019 12:46 pm

पिछले दिनों पकड़े गए खलिस्‍तानी आतंकियों से पूछताछ में बड़ा खुलासा हुआ है। सीमापार से पाकिस्‍तान भारत में हथियार भेजने के लिए चाइनीज ड्रोन का इस्‍तेमाल कर रहा है। खेमकरण क्षेत्र में पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी ने ड्राेन से हथियार भेजे थे। यह ड्राेन अधिक भार होने के कारण क्रैश हो गया था। केजेडएफ के आतंकियों की निशानदेही पर यह अधजला ड्रोन हथियार सहित बरामद किया गया था।

ड्रोन के क्रैश होने की सूचना जैसे ही पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी समर्थक रंजीत सिंह नीटा को मिली तो उसने आकाशदीप सिंह को वॉट्सऐप कॉल करके इसे नष्ट करने के निर्देश दिए थे। वह नहीं चाहता था कि यह ड्रोन बीएसएफ या भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के हाथ लगे। पंजाब पुलिस की खुफिया शाखा के एक अधिकारी के अनुसार, प्राथमिक जांच में यह बात सामने आई कि ड्रोन पर 15 किलो से ज्यादा वजन लाद दिया गया। यह ड्रोन की क्षमता से ज्यादा था। इस कारण ड्रोन के मोटर में एकाएक आग लग गई और वह भारतीय सीमा के अंदर झब्बाल के साथ लगते क्षेत्र में गिर गया।

Image result for Chinese drone crashed

ड्रोन पाकिस्तान नहीं लौटा तो आइएसआइ के एजेंट ने इसकी जानकारी पाकिस्‍तान में रह रहे खालिस्‍तानी आतंकी रंजीत सिंह नीटा को दी। इसके बाद नीटा ने आकाशदीप को हथियारों की कन्साइनमेंट लेने और ड्रोन को नष्ट करने के निर्देश दिए। इसके बाद आतंकियों ने हथियार और ड्रोन बरामद कर उसे एक खाली गोदाम में छिपा दिया, क्योंकि उस समय उसे नष्ट करना संभव नहीं था।  जांच में इस बात का खुलासा हुआ कि पाकिस्तान से आई हथियारों की बड़ी खेप को ड्रोन ने आठ चक्कर लगाकर सीमा पार पहुंचाई। अब इस बात को लेकर पूछताछ जारी है कि यह खेप किस-किस दिन और किस समय भारतीय क्षेत्र में प्रवेश हुई। वहीं, इस बात को लेकर भी पूछताछ हो रही है कि क्रैश हुआ ड्रोन ही भारतीय क्षेत्र में बार-बार घुसा या फिर पाकिस्तान ने हथियार भेजने के लिए एक से ज्यादा ड्रोन का इस्तेमाल किया।

जानिए क्या है पूरा मामला 

22 सितंबर को पंजाब पुलिस ने खालिस्तान जिंदाबाद फोर्स (केजेडएफ) के चार आतंकियों को तरनतारन के चोहला साहिब गांव से गिरफ्तार किया था। आतंकियों बलवंत सिंह बाबा उर्फ निहंग, आकाशदीप सिंह, हरभजन सिंह और बलबीर सिंह से 5 एके-47 (16 मैगजीन व 472 गोलियां), 4 चीन की बनी .30 बोर पिस्टल (8 मैगजीन व 72 गोलियां), 9 हैंड ग्रेनेड, 5 सैटेलाइट फोन, 2 मोबाइल फोन, 2 वायरलेस सेट, 10 लाख रुपये की नकली भारतीय करंसी और मारुति स्विफ्ट कार बरामद की गई थी। यह हथियार पाकिस्तान से ड्रोन से भारत भेजे गए थे। सभी आरोपित रिमांड पर हैं। एक अन्य आतंकी मान सिंह को अमृतसर की फताहपुर जेल से प्रोडक्शन वारंट पर गिरफ्तार किया गया था।

Latest News

World News