Trending News

फाफ डुप्लेसिस ने टेस्ट से लिया संन्यास, कहा- रिटायरमेंट के लिए सही वक्त

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 17th February , 2021 12:38 pm

नई दिल्ली-साउथ अफ्रीका के स्टार क्रिकेटर और पूर्व कप्तान फॉफ डू प्लेसी ने टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। डूप्लेसी ने 17 फरवरी को टेस्ट क्रिकेट से अपने रिटायरमेंट की घोषणा की। क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में डू प्लेसी का हालिया फॉर्म ज्यादा अच्छा नहीं चला था। हाल ही में खत्म हुए साउथ अफ्रीका के पाकिस्तान दौरे पर भी उन्होंने कुछ खास नहीं किया था। लिहाजा, अपने खराब फॉर्म को देखते हुए उन्होंने इस फॉर्मेट को गुडबाय बोल दिया। बुधवार को अपने अफिशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर उन्होंने अपने संन्यास की घोषणा की। अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर फाफ डू प्लेसी ने लिखा "मेरा दिल साफ है और नई दिशा में कदम बढ़ाने का ये सही समय है।"

 
 
 
 
 
View this post on Instagram
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Faf du plessis (@fafdup)

36 साल के साउथ अफ्रीका के पूर्व कप्तान ने 69 मैच के अपने टेस्ट करियर में 4000 से ज्यादा रन बनाए हैं। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू नवंबर 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में किया था। जबकि क्रिकेट के लंबे फॉर्मेट में डूप्लेसी ने अपना आखिरी मैच पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेला। फाफ डू प्लेसी ने अपना टेस्ट डेब्यू नवंबर 2012 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एडिलेड में किया था। उन्होंने अपना आखिरी टेस्ट मुकाबला हाल ही में पाकिस्तान के खिलाफ रावलपिंडी में खेला था।

अपने आखिरी टेस्ट सीरीज में फाफ डू प्लेसी ने 10, 23, 17 और 5 रन बनाए थे। डू प्लेसी के टेस्ट आंकड़ों की अगर बात करें तो उन्होंने अपने करियर में 40.02 की औसत से कुल 4163 रन बनाए। उन्होंने अपने करियर में कुल 10 टेस्ट शतक और 21 अर्धशतक लगाए। टेस्ट क्रिकेट में उनका उच्चतम स्कोर 199 रन है जो उन्होंने दिसंबर में श्रीलंका के खिलाफ सेंचूरियन में लगाया था। उन्होंने 36 टेस्ट मैचों में दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी की। फाफ डू प्लेसी दक्षिण अफ्रीका के जबरदस्त खिलाड़ी रहे हैं।

उन्होंने वनडे और टी20 फॉर्मेट में भी टीम की कप्तानी की। एक बल्लेबाज के तौर पर भी उनका योगदान प्रोटियाज टीम के लिए काफी रहा। निश्चित तौर पर उनके संन्यास के बाद टीम को उनकी कमी खलेगी। दक्षिण अफ्रीका का परफॉर्मेंस पिछले कुछ सालों से ज्यादा अच्छा नहीं रहा है। इस वक्त क्विंटन डी कॉक टीम के कप्तान हैं लेकिन उनकी कप्तानी में पाकिस्तान दौरे पर प्रोटियाज टीम को टेस्ट और टी20 दोनों सीरीज में हार का सामना करना पड़ा।

Latest News

World News