Trending News

Co-WIN पर रजिस्टर किए बिना नहीं लगेगी कोरोना वैक्सीन, जाने पूरी प्रक्रिया

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 15th January , 2021 03:42 pm

दिल्ली-भारत में कल से यानी 16 जनवरी से कोरोना वैक्सीनेशन अभियान शुरू किया जाएगा । इस अभियान के साथ ही पीएम मोदी CoWIN ऐप भी लॉन्च करेंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने इस ऐप से जुड़ी कई जानकारियां दी हैं। डॉक्टर हर्षवर्धन ने घोषणा की कि कोविन ऐप का सेल्फ रजिस्ट्रेशन मॉड्यूल जल्द ही जारी किया जाएगा। साथ ही वैक्सीनेशन प्रक्रिया के लिए ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा। ट्विटर पर जानकारी देते हुए डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन प्लेटफॉर्म पर रजिस्टर्ड होना अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि QR कोड आधारित वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट सिर्फ उन्हीं लोगों को दिया जाएगा जिन्होंने कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कराया होगा. अब सवाल उठता है कि अगर आपको कोरोना की वैक्सीन लगवानी है तो आप कोविन ऐप पर रजिस्ट्रेशन कब और कैसे करा सकेंगे?

कोविन ऐप अभी फंक्शन में नहीं आया है। अगर गूगल से आपने इससे मिलता जुलता कोई ऐप डाउनलोड किया है तो यह ऐप फिलहाल काम नहीं करने वाला है। स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने भी इसे लेकर आगाह किया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सेल्फ रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अभी शुरू होनी है इसलिए लोगों को धोखाधड़ी करने वाले ऐप्स से सावधान रहना चाहिए। उन्होंने आशंका जताई कि कोविन नाम से ही कई फर्जी ऐप भी दिख सकते हैं इसलिए लोगों को इस मामले में बहुत सतर्क रहना चाहिए। मौजूदा CoWin ऐप बैक एंड सॉफ्टवेयर के तौर पर काम कर रहा है जिसे हेल्थवर्क्स के पहले चरण के वैक्सीनेशन के लिए इस्तेमाल किया जाना है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, मार्च के महीने से आम लोगों को ऐप पर रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी।

कोविन ऐप e-VIN प्लेटफॉर्म का ही एक रूप है जिसके जरिए वैक्सीन स्टॉक की वास्तविक समय की जानकारी, उसके स्टोरेज, तापमान और COVID-19 वैक्सीन लेने वालों की ट्रैकिंग की जा सकेगी। स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया कि इस ऐप के तहत 80 लाख लाभार्थियों का पहले से ही रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है। फिलहाल इस ऐप के जरिए कोई भी रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकता है, केवल अधिकारियों को ही इस ऐप का एक्सेस दिया गया है। आम लोगों के इसके तहत रजिस्टर होने के लिए चार मॉड्यूल बनाए गए हैं।

कोविड वैक्सीन लगवाने के लिए आपको एक फोटो आईडी प्रूफ के साथ ऑनलाइन रजिस्टर कराना होगा। सरकार वैक्सीन की उपलब्धता और प्रॉयरिटी लिस्ट में आपकी पोजिशन के आधार पर वैक्सीनेशन का शेड्यूल बनाएगी। इसके बाद, आपको SMS भेजकर बताया जाएगा कि आपको वैक्सीन कब और कहां लगाई जाएगी। निर्धारित किए गए वक्त पर आपको वैक्सीनेशन सेंटर जाना होगा। वैक्सीनेशन सेंटर पर रजिस्ट्रेशन के वक्त दिया गया फोटो आईडी भी अपने साथ ले जाना होगा। बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को दुनिया का सबसे बड़ा COVID-19 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ करेंगे। देश भर की 3000 सेशन साइट्स इस लॉन्चिंग के दौरान वर्चुअल तरीके से जुड़ेंगी। उद्घाटन के समय हर सेशन साइट पर लगभग 100 लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। वैक्सीनेशन ड्राइव के पहले चरण में लगभग 3 करोड़ हेल्थकेयर और फ्रंटलाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी।

 

Latest News

World News