Trending News

कोरोना का बढ़ता कहर: CBSE बोर्ड ने रद्द की 10वीं की परीक्षा, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

[Edited By: Punit tiwari]

Wednesday, 14th April , 2021 04:29 pm

नई दिल्ली। कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के बीच CBSE बोर्ड ने बड़ा फैसला लिया है। दरअसल सीबीएसई ने 10वीं परीक्षा को रद्द कर दिया है। साथ ही 12वीं क्लास की परीक्षा भी टल दीगई हैं। इसी को लेकर बुधवार प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसी विषय पर शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ और शिक्षा मंत्रालय के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की थी।

जिसमें यह फैसला लिया गया। 12 वीं की परीक्षा को लेकरलेकर 1 जून को रिव्यू होगा, तब तय किया जाएगा कि क्या करें। परीक्षा होने की स्थिति में छात्रों को 15 दिन इसकी जानकारी दी जाएगी।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने अपने एक ट्वीट में कहा कि 10वीं कक्षा की परीक्षाएं चार मई से 14 जून के बीच होनी थीं जिसे रद्द कर दिया गया है। शिक्षा मंत्री ने कहा कि 10वीं बोर्ड का रिजल्ट बोर्ड की ओर से अपनाए जाने वाले मानक के आधार पर तैयार किया जाएगा। अगर कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं है तो कोरोना से हालात सामान्य होने पर वह परीक्षा दे सकता है।"

देश में लगातार तेजी से बढ़ रहे कोरोना संकट के बीच कई राज्य के मुख्यमंत्रियों, नेताओं ने परीक्षाओं को रद्द करने की अपील की थी। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल समेत राहुल गांधी, प्रियंका गांधी भी परीक्षाएं रद्द करने की मांग की थी। देश में करीब 30 लाख बच्चों को सीबीएसई की परीक्षाएं देनी हैं।

Latest News

World News