Trending News

सरकार के इस आदेश के बाद प्रदेश में दूर होगी ऑक्सीजन सिलेंडर किल्लत

[Edited By: Punit tiwari]

Friday, 16th April , 2021 12:03 pm

लखनऊ- उत्तर प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के साथ हालात बेकाबू होने लगे हैं। इसी कड़ी में योगी सरकार ने शुक्रवार को अहम फैसला लेते हुए उद्योगों को मेडिकल ऑक्सीजन की आपूर्ति पर रोक लगा दी है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन आयुक्त अनीता सिंह ने इस बारे में आदेश जारी कर दिया है।

आदेश में कहा गया है कि संक्रमण बढ़ने के कारण प्रदश में ऑक्सीजन की मांग तेजी से बढ़ी है। अस्पतालों में ऑक्सीजन की मांग एवं आपूर्ति की स्थिति को देखते हुए मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादनकर्ता व रिफिलर द्वारा इंडस्ट्री को दी जा रही ऑक्सीजन की आपूर्ति को तत्काल प्रभाव से रोका जाना जरूरी है, ताकि कोविड मरीजों के लिए ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ाई जा सके। लिहाजा मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादकों अथवा रिफिलकर्ताओं के प्लांट में उत्पादित या रिफिल किया ऑक्सीजन केवल मेडिकल अथवा अस्पतालों के लिए होगा।

राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई जिलों में ऑक्सीजन सिलेंडर की किल्लत देखी जा रही है। ऑक्सीजन सिलेंडक कमी के चलते 300 रुपये में मिलने वाला सिलेंडर 1000 रुपये में बेचा जा रहा है। निजी अस्पताल और बीमारों के घर वाले यह कीमत भी देने को तैयार हैं, लेकिन इसके बाद भी सिलेंडर बड़ी मुश्किल से मिल पा रहा है। प्रदेश कोरोना संक्रमित संक्रमितों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि के कारण मरीजों को अस्पतालों में बेड नहीं मिल रहे हैं। इससे लोग अपने घरों में आइसोलेट होने को मजबूर हैं। घर में लोग दवाएं तो ले रहे हैं, लेकिन ऑक्सीजन का स्तर कम होने पर उनके पास विकल्प नहीं बच रहा है।

कोरोना के नए स्ट्रेन के चलते इस बार लोगों में तेजी से ऑक्सीजन का स्तर कम हो रहा है। आलम यह है कि ऑक्सीजन लेवल एक झटके में 80 तक पहुंच जा रहा है। इसके बाद लोग किसी नर्स या निजी अस्पताल से संपर्क कर ऑक्सीजन लगवाना चाहते हैं, लेकिन यह भी उन्हें मुहैया नहीं हो पा रही है। पहले तो ऑक्सीजन सिलेंडर मिलता ही नहीं, यदि मिल भी जाता है तो उसके तीन गुना दाम देने पड़ रहे हैं।

Latest News

World News