Trending News

देश में 24 घंटों में 87472 कोरोना मरीज़ ठीक हुए

[Edited By: Rajendra]

Friday, 18th September , 2020 11:12 am

दुनियाभर में कोरोना वायरस की महामारी का प्रकोप लगातार बढ़ता जा रहा है, कोरोना के मामले भारत में तेजी से बढ़ रहे हैं और इस महीने में हर दिन कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों की संख्‍या 96 हजार से अधिक ही आ रही है। साथ ही खतरनाक वायरस को मात देकर ठीक होने वाले मरीजों की संख्या में भी इजाफा हो रहा है।

इस दौरान राहत की बात तो ये है कि, मृत्यु दर और एक्टिव केस रेट में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है। मृत्यु दर गिरकर 1.64% हो गई। इसके अलावा एक्टिव केस जिनका इलाज चल है उनकी दर भी घटकर 21% हो गई है। इसके साथ ही रिकवरी रेट यानी ठीक होने की दर 78% हो गई है। भारत में रिकवरी रेट लगातार बढ़ रहा है।

देश में कोरोना की चपेट में आने वालों की बढ़ती तादाद के बीच इस महामारी से ठीक होने वाले मरीजों की संख्‍या में भी इजाफा हो रहा है और देश में अब तक 41 लाख से ज्यादा मरीज कोरोना महामारी को मात देने में कामयाब हुए हैं एवं पिछले 24 घंटों में 87,472 मरीज़ ठीक हुए हैं, ये आंकड़ा एक दिन में ठीक होने वाले मरीजों का अब तक सबसे बड़ा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बीते 24 घंटों में कोरोना वायरस के 96,424 नए मामले सामने आए हैं। वहीं, पिछले 24 घंटे यानी एक दिन में 1174 मरीज़ों की वायरस की वजह से मौत हुई है। इसी के साथ अब कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 52 लाख से ज्‍यादा 52,14,677 हो गई है, जबकि देश में अब तक कोरोना वायरस से 84,372 लोग अपनी जान गवां बैके है। अगर कोरोना के एक्टिव केसों की संख्या की बात करें तो से इसके भी इजाफा होकर 10,17,754 हो गया है।

देश में सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं। महाराष्ट्र में दो लाख से ज्यादा संक्रमितों का अस्पतालों में इलाज चल रहा है। इसके बाद दूसरे नंबर पर तमिलनाडु, तीसरे नंबर पर दिल्ली, चौथे नंबर पर गुजरात और पांचवे नंबर पर पश्चिम बंगाल है। इन पांच राज्यों में सबसे ज्यादा एक्टिव केस हैं। एक्टिव केस मामले में दुनिया में भारत का दूसरा स्थान है। कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का दूसरा सबसे प्रभावित देश है। मौत के मामले में अमेरिका और ब्राजील के बाद भारत का नंबर है।

इसके अलावा आईसीएमआर के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में 10,06,615 टेस्ट हुए, जबकि अब तक कोरोना के कुल 6,15,72,343 सैंपलों का टेस्‍ट किया जा चुका है।

Latest News

World News