Trending News

कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्‍तव ज‍िंदगी की जंग हार गए

[Edited By: Rajendra]

Wednesday, 21st September , 2022 01:37 pm

कॉमेडी के बादशाह राजू श्रीवास्‍तव 21 स‍ितंबर की सुबह ज‍िंदगी की जंग हार गए. 41 द‍िन तक मौत से जंग लड़ने के बाद उन्‍होंने द‍िल्‍ली स्‍थ‍ित एम्‍स में आख‍िरी सांस ली. 58 वर्षीय राजू श्रीवास्‍तव को 10 अगस्‍त को जिम में वर्कआउट करने के दौरान बेहोश होने पर दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया था.

राजू भारत के फेमस कॉमेडियन में से एक माने जाते थे. उन्होंने अपनी जर्नी अर्श से शुरू की थी. राजू श्रीवास्तव जब मुंबई आए थे उनके पास कुछ नहीं था. वो काम की तलाश में इधर-उधर भटकते थे. जिसके बाद उन्होंने एक गली के बैंड को ज्वाइन किया था. लेकिन राजू उस दौरान कहां और किस हालात में रहते थे क्या आप जानते हैं.

राजू के पास पैसे नहीं थे. बमुश्किल ही वो खाने-पीने का जुगाड़ कर पाते थे. ऐसे में उनके लिए अलग से फ्लैट लेना मुमकिन नहीं था. इसलिए उन्होंने मुंबई में शेयरिंग में एक घर किराए पर लिया था. जहां वो एक बुजुर्ग महिला के साथ पेयिंग गेस्ट के तौर पर रहते थे. जिन्हें राजू एक रूम का किराया देते थे. कुछ समय बाद जब राजू को काम मिलने लगा तो उन्होंने ये घर छोड़ दूसरा लिया.

राजू ने गरीबी को करीब से जिया है. शुरुआत में गुजारा करने के लिए वो ऑटो तक चलाते थे. इसलिए समझते हैं कि पैसे की जरूरत क्या होती है. कभी कोई गरीब उनसे जब मदद की आस लगाता तो वो मना नहीं करते थे. एक बार बिल्डिंग के वॉचमैन ने जब उनसे पैसे की मदद चाही तो उन्होंने फौरन जेब से पांच हजार निकालकर उसके हाथ में रख दिए. यहां तक की जिस भी नए टैलेंट व स्ट्रगलर से मिलते उसके परफॉर्मेंस को सुनने के बाद उसके हाथ में पांच हजार रुपये रख दिया करते थे.

यूपी के कानपुर के रहने वाले राजू श्रीवास्‍तव करोड़ों की संपत्‍त‍ि के माल‍िक थे. उन्‍होंने एक मध्‍यम वर्गीय पर‍िवार में जन्‍म लेने के बाद लंबे संघर्ष के बाद अपनी अलग पहचान बनाई थी.

राजू श्रीवास्तव की 15 से 20 करोड़ रुपये की नेटवर्थ बताई जा रही है. उनका कानपुर में जन्‍म हुआ था और उनहोंने जीवन का काफी समय कानपुर में ही गुजारा. फेमस होने के बाद वह मुंबई श‍िफ्ट हो गए. कानपुर में घर होने के साथ ही उनकी मुंबई में भी प्रॉपर्टी है. राजू श्रीवास्‍तव का द‍िल्‍ली के पॉश इलाके में भी घर बताया जाता है.

राजू श्रीवास्‍तव महंगी कारों के शौकीन थे. उनके कार कलेक्‍शन में इनोवा, बीएमडब्लू 3, मर्स‍िडीज और ऑडी क्यू7 समेत कई महंगी गाड़ियां शामिल हैं. बचपन से ही म‍िम‍िक्री करने के शौकीन राजू श्रीवास्‍तव कई स्टेज शो के अलावा फ‍िल्‍मों में भी काम क‍िया.

गजोधर भैया एक स्टेज शो के लिये 4 से 5 लाख रुपये चार्ज करते थे. इसके अलावा उन्‍हें विज्ञापन, होस्टिंग और फिल्मों से भी मोटी कमाई थी. हर महीने उनकी कमाई 7 से 8 लाख रुपये तक थी. वह अपनी सेहत का काफी ध्‍यान रखते थे. उन्‍हें ग्रेट इंड‍ियन लॉफ्टर चैलेंज से असली पहचान म‍िली थी.

Latest News

World News