Trending News

Space में बनेगा दुनिया का पहला film studio

[Edited By: Arshi]

Friday, 21st January , 2022 04:14 pm

अंतरिक्ष में बनने जा रहा दुनिया का पहला फ‍िल्‍म स्‍टूडियो, स्पेस एंटरटेनमेंट एंटरप्राइज (SEE) अगले कुछ साल में हकीकत बन सकता है। स्‍टूडियो दावा करता है कि यह जीरो ग्रैविटी में दुनिया का पहला एंटरटेनमेंट स्‍टूडियो और मल्‍टीपर्पज एरिना होगा। कंपनी अभिनेता टॉम क्रूज की आनेवाली ‘स्‍पेस मूवी' का सह-निर्माण भी कर रही है। SEE ने दिसंबर 2024 तक एक स्‍पेस स्टेशन मॉड्यूल बनाने की योजना पेश की है। इसके तहत अंतरिक्ष में एक कंटेंट स्टूडियो के साथ स्‍पोर्ट्स और एंटरटेनमेंट एरिया भी तैयार किए जाएंगे।  

SEE-1 नाम का यह मॉड्यूल ऐसे आर्टिस्‍ट, प्रोड्यूसर और क्रिएटिव लोगों को होस्ट करेगा, जो लो-ऑर्बिट, माइक्रो-ग्रैविटी एनवायरनमेंट में कंटेंट बनाना चाहते हैं। इस फ‍िल्‍म स्‍टूड‍ियो में प्रोडक्‍शन, रिकॉर्डिंग, ब्रॉडकास्टिंग और लाइवस्ट्रीमिंग की सर्विसेज ऑफर की जाएंगी। SEE का अपना कंटेंट और कार्यक्रम भी तैयार करना चाहता है, जिसे थर्ड पार्टीज को उपलब्‍ध कराया जाएगा। SEE-1 के निर्माण का काम Axiom Space करेगी। Axiom Space ने जनवरी 2020 में इंटरनैशनल स्‍पेस स्टेशन (ISS) के कमर्शियल कॉम्‍पोनेंट के निर्माण के लिए NASA की मंजूरी हासिल की है। 

SEE-1 को UK के उद्यमियों, ऐलेना और दिमित्री लेस्नेव्स्की ने मिलकर स्‍थापित किया था। वर्तमान में वह फंड जुटाने की प्‍लानिंग कर रहे हैं। ऐलेना और दिमित्री ने कहा कि यह अंतरिक्ष में एक रोमांचक अध्याय शुरू करने का अविश्वसनीय अवसर है। उन्‍होंने कहा‍ कि यह इनोवेटिव इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर से लैस जगह में शूटिंग का शानदार अवसर देगा। यह क्रिएटिविटी की नई दुनिया को सामने लाएगा।  Axiom Space के प्रेसिडेंट और CEO माइकल सुफ्रेडिनी ने कहा कि Axiom स्टेशन दुनिया का पहला कमर्शल स्‍पेस स्टेशन है। 

उन्‍होंने कहा क‍ि Axiom स्टेशन में SEE-1 नाम का डेडिकेटेड एंटरटेनेमेंट वेन्‍यू होने से इस स्‍टेशन की उपयोगिता बढ़ेगी। इससे नई स्‍पेस इकॉनमी के लिए भी रास्‍ते खुलेंगे। Axiom के चीफ इंजीनियर डॉ. माइकल बैन ने कहा कि SEE-1 को अंतरिक्ष के एनवायरनमेंट का फायदा मिलेगा। SEE के COO रिचर्ड जॉनसन कहते हैं कि साइंस फ‍िक्‍शंस फ‍िल्‍मों ने दुनिया भर के लाखों लोगों को सपने देखने के लिए प्रेरित किया है। उन्‍होंने कहा कि स्‍पेस में अगली पीढ़ी का एंटरटेनमेंट वेन्‍यू बनाने से बेहतरीन और नया कंटेंट तैयार करने के नए रास्‍ते खुलेंगे। सबकुछ योजना के मुताबिक हुआ तो साल 2024 तक अंतरिक्ष में शूटिंग की दिलचस्‍पी रखने वालों के लिए वहां स्‍टूडियो बनकर तैयार हो जाएगा

Latest News

World News