Trending News

सर्दियों में बालों की देखभाल कैसे करें? आजमाएं ये टिप्स

[Edited By: Punit tiwari]

Monday, 18th January , 2021 02:15 pm

नई दिल्ली। सर्दियों में बालों का खास ख्याल रखना पड़ता है। इस मौसम में हेयर से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। सर्द मौसम में हमारी स्किन खुश्क हो जाती है। जिसका असर बालों पर भी पड़ता है। हमारी स्कैल्प भी ड्राई हो जाती है। इससे बाल झड़ने, रूसी और रूखे बालों की समस्या हो जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे अपना सकते है, जिससे आप अपने बालों को झड़ने से रोक सकते है।

तेल की मालिश

बालों की जड़ों को मजबूत बनाने के लिए हफ्ते में 2 बार तेल की मालिश करें। जड़ें मजबूत रहेंगी तो बालों का झड़ना काफी हद तक रुकेगा।

एलोवेरा का इस्तेमाल

बालों को सिल्की बनाने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल करें। इससे बाल बेजान होने से बचेंगे साथ ही बालों में मजबूती आएगी।

दही का इस्तेमाल

बालों को शाइनी बनाने के लिए दही का इस्तेमाल करें। दही का इस्तेमाल आप नींबू के साथ भी कर सकते हैं क्योंकि इससे हमारी बालों की जड़ें मजबूत होती हैं।

नींबू का इस्तेमाल

बालों को झड़ने से रोकने के लिए आप नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि नींबू रूसी को खत्म करता है। रूसी भी झड़ते बालों का जरूरी कारण है।

इसके अलावा आप हेयर मास्क भी लगा सकते हैं। ये आपके आपके बालों को पोषण देगा। कुछ लोग इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए डेंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करते हैं लेकिन इससे भी कुछ खास असर नहीं पड़ता है। अगर इसे समय पर कंट्रोल नहीं किया गया तो सिर में कई तरह के इंफेक्शन हो सकते हैं। लोग डेंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के शैंपू और ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं। लेकिन आप घरेलू उपाय अपनाकर इस परेशानी से निजात पा सकते हैं।

केले का हेयर मास्क

इस हेयर मास्क के लिए सबसे पहले केला और सेब का सिरका सें। सेब का सिरका बाजार में आसानी से मिल जाएगा। इसके बाद 2 कप सेब के सिरके में एक केला मैश करके अच्छी तरह से मिलाएं। फिर बालों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं। फिर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज करें। लगभग 20 से 30 मिनट तक इस मास्क को सूखने दें। फिर सामान्य पानी और माइल्ड शैंपू से धो लें।

Latest News

World News