Trending News

गंगा की तेज लहरों के बीच से बचायी दो मासूमों की जान-राजकुमार और कुमकुम को मिलेगा पुरुस्कार

[Edited By: Vijay]

Monday, 21st March , 2022 11:46 am

गंगा की तेज लहरों के बीच जान की बाजी लगाकर तीन जिंदगी बचाने वाले राजकुमार व भाईदूज के दिन सगे और पड़ोसी भाइयों को जीवनदान देने वाली वीरबाला कुमकुम की हिम्मत व हौसले की गाथा को पुलिस ने थाने की जीडी में अंकित किया है। दोनों को उनकी इस वीरता के लिए जल्द जिला प्रशासन प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगा। साथ ही वीरता पुरस्कार के लिए रिपोर्ट शासन को भेजी जाएगी।

महाराजपुर के नागापुर में शनिवार को नहाने के दौरान गंगा में छह लोग डूब गए थे। इसमें 15 वर्षीय किशोरी कुमकुम, उसका 10 वर्षीय भाई अरविंद और 11 वर्षीय पड़ोसी शिवा भी शामिल थे। डूबने पर दोनों बच्चों ने किशोरी को पकड़ लिया था। किशोरी दोनों को लेकर लगातार बाहर निकलने के प्रयास में हाथ-पैर चलाती रही। दोनों मासूमों को सीने से चिपका वह नदी से बाहर निकालने का प्रयास करती रही और सफल नहीं होने पर उसने शोर मचाया। उसकी बचाओ बचाओ की आवाज गंगा की रेती में सब्जी की फसल की रखवाली कर रहे किसान राजकुमार तक पहुंची। उन्हें डूबता देखकर राजकुमार गंगा नीद में कूद गए और काफी मशक्कत के बाद तीनों को सुरक्षित बाहर निकालकर लाए थे। नदी से बाहर आते ही राजकुमार बेसुध होकर गिर पड़े थे। पानी में जिंदगी के लिए किए संघर्ष की जो कहानी कुमकुम ने सुनाई, उसे सुनकर लोग हतप्रभ रह गए थे। वहीं राजकुमार ने कहा था कि उन्हें सिर्फ किशोरी डूबते हुए दिखाई दी थी, जिसे बचाने के लिए कूदे थे। जब उसे बाहर निकालकर लाए तो उससे दो मासूम और चिपके हुए दिखाई दिए।

राजकुमार और कुमकुम के इस हौसले की सराहना करते हुए पुलिस ने उन्हें सलाम कर बहादुरी के लिए थाने की जनरल डायरी (जीडी) में दोनों के नाम दर्ज किए हैं। एडीएम वित्त एवं राजस्व दयानंद प्रसाद ने बताया, किसान राजकुमार और किशोरी कुमकुम दोनों ही पुरस्कार के पात्र हैं। दोनों को जिला प्रशासन की ओर से प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा। वहीं, वीरता पुरस्कार के लिए रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेजी जाएगी।

Latest News

World News