Trending News

कानपुर में 7 जून तक गर्मी का येलो अलर्ट

[Edited By: Arshi]

Monday, 6th June , 2022 02:11 pm

कानपुर समेत पूरे यूपी में भीषण गर्मी का प्रकोप फिर से शुरू हो गया है. हवा में नमी की मात्रा कम होने के साथ ही थार मरुस्थल से गर्म हवा का असर बढ़ने लगा है. इसके कारण तापमान बढ़ने के साथ ही उमस व लू भी तेज होती जा रही है. यूपी में कानपुर लगातार दूसरे दिन सबसे गर्म रहा. यहां गर्मी ने पिछले 52 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया. वर्ष 1970 में जून में इतनी गर्मी पड़ी थी.
सुबह से ही सूरज के गर्म तेवर शुरू हो गए, मौसम विभाग ने तापमान में इजाफा होने की संभावना जताई है. रविवार को अधिकतम तापमान 44.5 और न्यूनतम 26.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान के साथ लू और बढ़ने के आसार जताए हैं.
मौसम विभाग ने भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है. हीटवेव को लेकर 7 जून तक का येलो अलर्ट है. वहीं लखनऊ में अधिकतम पारा 42.6 डिग्री रिकॉर्ड किया गया. इसके अलावा प्रदेश में बहराइच और गोरखपुर में 40 डिग्री से कम रहा. आने वाले दिनों में तापमान बढ़ने के साथ ही आसमान में हल्के से मध्यम बादलों की आवाजाही होने के कारण लू व उमस भी बढ़ने के आसार जताए जा रहे है.
मार्च, अप्रैल और मई में अधिकतम और न्यूनतम औसत तापमान 2022 में सामान्य से अधिक रहा. खास बात यह है कि इस साल गर्मी के दौरान बारिश के छींटे ही पड़े, बूंदाबांदी भी ठीक से नहीं हुई. तीन महीने में वेदर स्टेशन पर मात्र 0.2 मिमी बारिश रिकॉर्ड की गई. मौसम विज्ञानी के मुताबिक मार्च से मई तक और अब अगर जून में भी ऐसी ही गर्मी पड़ती है तो यह भविष्य के मौसम ट्रैक को भी असंतुलित कर सकती है.

Latest News

World News