Trending News

24 मार्च से है यूपी बोर्ड के एग्जाम, जिला कारागार में भी बनाया गया परीक्षा केन्द्र

[Edited By: Vijay]

Monday, 21st March , 2022 03:17 pm

यूपी बोर्ड परीक्षा का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। 24 मार्च से शुरू हो रही यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षाओं में महज तीन दिन शेष है। माध्यमिक शिक्षा विभाग की ओर से परीक्षाओं को लेकर तैयारियां पूरी कर लिए जाने का दावा किया जा रहा है। जिला विद्यालय निरीक्षक डा. अमरकांत सिंह ने बताया कि इस बार हाईस्कूल में 47075 तथा इंटरमीडिएट में 42331 कुल 89406 परीक्षार्थी शामिल हो रहे हैं।

परीक्षा को लेकर किए गए इंतजाम : डीआइओएस ने बताया कि परीक्षा के लिए जनपद में कुल 126 विद्यालयों को केंद्र बनाया गया है। इसके अलावा जेल में भी एक परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इस तरह कुल 127 केंद्रों पर परीक्षा होगी। परीक्षा के लिए 124 केंद्र व्यवस्थापक एवं 127 बाह्य केंद्र व्यवस्थापक लगाए गए हैं। इसके अतिरिक्त विद्यालयों में बनाए गए परीक्षा केंद्रों पर 126 स्टेटिंग मजिस्ट्रेट, 20 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 6 सचल दल लगाए गए हैं। इस बार परीक्षा के लिए लगभग पांच हजार कक्ष निरीक्षकों को लगाया गया है।

सख्‍त पहरे में रखे जाएंगे प्रश्नपत्र : उन्होंने बताया कि प्रश्न पत्रों को कड़ी पुलिस सुरक्षा के बीच परीक्षा केंद्रों तक पहुंचाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर प्रश्न पत्र डबल लाक अलमारी में रखे जाएंगे। इनमें एक ताले की चाबी केंद्र व्यवस्थापक के पास तथा दूसरे ताले की चाबी बाह्य केंद्र स्थापक के पास होगी। अलमारी केंद्र व्यवस्थापक, बाह्य केंद्र व्यवस्थापक तथा स्टैटिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में खोली जाएगी। इसके बाद उसे सील कर दिया जाएगा।

ताला बंद कर रखी जाएंगी कापियां : कापियों का भी लेखा रजिस्टर बनाया जा रहा है। कापियां बाक्स अलमारी में ताला बंद कर रखी जाएंगी। परीक्षा केंद्र पर किसी भी अधिकारी, कर्मचारी या परीक्षार्थी को मोबाइल के साथ प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इसके लिए केंद्र के मुख्य द्वार के बगल में मोबाइल रखने के लिए सुरक्षित स्थान बनाया गया है।

24 घंटे पुलिस बल तैनात : डीआइओएस ने बताया कि प्रश्न पत्रों को स्ट्रांग रूम में रखा गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए 24 घंटे पुलिस बल तैनात है। इसी तहर जनपद स्तरीय एवं राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम की निगरानी के लिए भी 24 घंटे पुलिस तैनात है।

पहली बार डीआइओएस कार्यालय में बनाया गया कंट्रोल रूम : यूपी बोर्ड परीक्षा के दौरान अभी तक माध्यमिक शिक्षा निदेशालय में ही राज्य स्तरीय कंट्रोल रूम बनाया जाता रहा है। यह पहली बार है जब जनपद स्तर पर केंद्रों की निगरानी के लिए डीआइओएस कार्यालय में कंट्रोल रूम तैयार किया गया है। कंट्रोल रूम से परीक्षा केंद्रों की आनलाइन कैमरों से निगरानी की जाएगी, ताकि पल पल की गतिविधियों को देखा जा सके। जिस अलमारी में प्रश्न पत्र रखे जाएंगे, उसे भी 24 घंटे कैमरे की निगरानी में रखा जाएगा। इसके लिए निर्बाध विद्युत आपूर्ति और इंटरनेट कनेक्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की गई है।

Latest News

World News