Trending News

जनता करेगी सड़क निर्माण का फैसला

[Edited By: Arshi]

Monday, 23rd August , 2021 12:52 pm

जनता के हित में सबसे पहली श्रेणी में आती हैं शहर या कस्बे की सड़कें. उत्तर प्रदेश में चुनावी सरगर्मी तेज़ है और यही वजह है कि आम जनता को महत्व मिलना भी शुरू हो चुका है. ग्रेटर नोएडा की सड़कों को दुरुस्त करने के लिए अथॉरिटी ने एक नई शुरुआत की. अब ग्रेटर नोएडा के निवासी बताएंगे कि कौन सी सड़क रिपेयर के लायक है और कौन सी सड़क अभी ठीक हालत में है. कौन सी ऐसी सड़क है जिसे रिपेयरिंग की जरूरत नहीं है.


ग्रेटर नोएडावासियों के फीडबैक के आधार पर ही अथॉरिटी सड़क मरम्मत का निर्णय लेगी. इससे सड़कों की देखरेख में पारदर्शिता भी आएगी. ऐसी सड़कों की लिस्ट सोशल मीडिया पर भी शेयर की गई है. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने तीन साल और पांच साल पहले बनी सभी सड़कों की सूची तैयार की. इन सड़कों को तीन श्रेणी में रखा गया है. पहली श्रेणी उन सड़कों की सूची है, जो पांच साल पहले ही बनीं, फिर भी उन्हें रिपेयरिंग की जरूरत नहीं है. दूसरी श्रेणी उन सड़कों की है, जो पांच साल पहले बनीं थीं और अब उनको रिपेयर करने की जरूरत है. तीसरी श्रेणी उन सड़कों की है, जो तीन साल पहले बनीं थी. उन सड़कों की क्या स्थिति है यह आप सब बताएंगे.


जनता के फीडबैक के आधार पर उनको रिपेयर कराया जाएगा. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने इन सड़कों की सूची अपनी वेबसाइट पर भी अपलोड कर दी है. साथ ही सोशल मीडिया पर भी सूची डाल दी है. इसकी सूचना आप ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की कॉल सेंटर पर भी दे सकते हैं. अथॉरिटी के मुताबिक सेक्टर ईकोटेक 12 का 60 मीटर पेरिफेरल रोड, सेक्टर 16बी की 45 मीटर, सर्विस रोड, 24 मीटर और 45 मीटर चौड़ी रोड, नॉलेज पार्क फाइव और सेक्टर तीन से 130 मीटर रोड, नॉलेज पार्क फाइव से हिंडन पुल तक पेरिफेरल रोड, सूरजपुर-कासना रोड से 130 मीटर रोड, सिग्मा वन, टू, थ्री व फोर और सेक्टर 36-37 की 60 मीटर रोड, सेक्टर जीटा वन, ईटा वन रोटरी से 130 मीटर रोड और सूरजपुर-कासना रोड से आईटीबीपी रोड 5 साल पुरानी है और इन्हें रिपेयरिंग की जरूरत नहीं है.


ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के मुताबिक सेक्टर चार की 60 मीटर पेरिफेरल रोड, सेक्टर 10 की 60 मीटर पेरिफेरल रोड, सेक्टर 10 व 12 की 80 मीटर रोड, हिंडन पुल से एक मूर्ति गोलचक्कर तक का बस-वे, पुलिस लाइन से एनएच-24 लिंक रोड, बालक इंटर कॉलेज से हनुमान मंदिर तक 60 मीटर रोड, नॉलेज पार्क थ्री की पेरिफेरल रोड और नॉलेज पार्क थ्री की सर्विस रोड, सेक्टर नॉलेज पार्क टू की आंतरिक सड़कें और 132 मीटर रोड की री-सर्फेसिंग, सूरजपुर- कासना रोड से हेरिटेज रोटरी तक 105 मीटर रोड, जीबीयू से यमुना एक्सप्रेसवे जीरो प्वाइंट तक की रोड की री-सर्फेसिंग होनी है.


सेक्टर चाई-फाई में 60 मीटर व 45 मीटर रोड की री-सर्फेसिंग, एलजी चौक से वर्धमान चौक तक 60 मीटर रोड की रीसर्फेसिंग, जगत फार्म रोटरी से गामा टू रोटरी तक की रोड, एच्छर टी प्वाइंट से 130 मीटर रोड और आईटीबीपी रोटरी से गेल रोटरी तक, नवादा रोटरी से साईं मदिर रोटरी तक की रोड, सूरजपुर-कासना रोड से डेल्टा वन रोटरी तक, गोल्फ कोर्स रोटरी से स्टेडियम रोटरी तक, डीपीएस स्कूल रोटरी से अथॉरिटी रोटरी तक, डेल्टा थ्री रोटरी से गामा टू रोटरी तक,सेक्टर 36, 31, स्वर्णनगरी, सिग्मा वन और ईकोटेक की तरफ की रोड, सेक्टर म्यू वन व म्यू टू की पेरिफेरल रोड, सेक्टर ज्यू टू रोटरी से म्यू वन रोड, सेक्टर ओमीक्रॉन वन ए की 60 मीटर रोड, पाई वन रोटरी से सुपरटेक रोटरी तक की 130 मीटर रोड, कॉटस्केप से सिरसा गोलचक्कर तक, ईकोटेक वन एक्सटेंशन की पेरिफेरल रोड को इस वक्त मरम्मत की जरूरत है.
जनता को इस सड़क निर्माण और सुधार से जोड़ना काफी अच्छी पहल है. वहीं ग्रेटर नोएडा के सभी सेक्टरों की सीवर समस्या दूर करने के बाद अब अथॉरिटी का फोकस गांवों की ओर है. ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी  गांवों की सीवर समस्या को भी तेजी से हल करने में जुट गई है. अथॉरिटी ने ग्रेटर नोएडा के सभी 124 गांवों को सीवर लाइन  से जोड़ने का खाका तैयार कर लिया है. गांवों के सीवर को एसटीपी तक पहुंचाया जाएगा. एसटीपी  पर सीवर के पानी को ट्रीट किया जाएगा. इससे गांवों में भी सीवर की परेशानी दूर हो जाएगी.

Latest News

World News