Trending News

दिल्ली में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये जुर्माने का प्रावधान

[Edited By: Rajendra]

Thursday, 11th August , 2022 12:49 pm

दिल्ली में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच प्रशासन एक फिर कोरोना के नियमों का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ सख्त हो गया है. राजधानी में अब एक बार फिर मास्क अनिवार्य कर दिया गया है. कोरोना के खिलाफ सख्ती को लेकर साउथ दिल्ली की एडीएम प्रियंका कुमारी ने निर्देश जारी कर दक्षिणी दिल्ली के हौज खास, साकेत और महरौली में तीन इंफोर्समेंट टीमों का गठन करने को कहा है. टीम की अगुवाई और मॉनिटरिंग का काम संबंधित कार्यक्षेत्र के तहसीलदार करेंगे और हर दिन कोरोना नियमों का उल्लंघन करने वाले लोगों के काटे गए चालान का ब्यौरा कॉर्डिनेशन ब्रांच में देंगे.

दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर 18% के करीब गई हैं. दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 10 अगस्त को दिल्ली में कोरोना के 2146 नए मामले आए. कोरोना के 8 मरीजों की मौत हुई और कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 17.83% हो गई है.इस दौरान दिल्ली में कोरोना के महज 12036 टेस्ट किए गए और 2439 मरीज ठीक हुए. दिल्ली में फिलहाल कुल सक्रिय कोरोना मरीजों की संख्या 8205 हो गई है और कंटोनमेंट जोन की संख्या 259 है. दिल्ली में लगातार बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रदेश में सार्वजनिक स्थानों पर मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया है. अब सार्वजनिक स्थानों पर मास्क नहीं लगाने पर 500 रुपये जुर्माने का प्रावधान कर दिया गया है. दिल्ली हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार निजी चार पहिया वाहनों में सफर कर रहे लोगों से जुर्माना नहीं वसूला जाएगा .

वहीं बढ़ते मामलों को देखते हुए कुछ सैंपल की जिनोम सिक्वेनसिंग जांच कराई गई, दिल्ली में तेजी से फैल रहे कोरोना के मामलों के पीछे ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट बीए 2.75 है. जिससे लोगों में एक बार फिर कोरोना का डर सताने लगा है.

लोक नायक अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ सुरेश कुमार ने बताया कि ओमिक्रॉन का नया सब-वैरिएंट तेजी से लोगों को संक्रमित करता है. यह सब-वैरिएंट उनको भी संक्रमित कर सकता है, जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लगवाई है. हालांकि, इस मामले में अभी और जानकारी का इंतजार है.

डॉ. सुरेश ने कहा कि कोरोना के मामले कम होने के साथ लोगों ने कोविड प्रोटोकॉल का पालन करना कम कर दिया है, ऐसा नहीं होना चाहिए, उन्होंने कहा कि मामले बढ़ रहे हैं, लेकिन उनमें लक्षण कम गंभीर है. डायबिटीज, हार्ट, टीबी जैसी गंभीर बीमारियों वाले लोगों के लिए काफी जोखिम उठाना पड़ सकता है. उन्होंने कहा कि कोरोना अभी तक समाप्त नहीं हुआ है, तीन महीने पहले संक्रमित होने वाले लोग फिर से कोविड पॉजिटिव आ रहे हैं.

सरकार ने डोर-टू-डोर अभियान के बाद राजधानी में वैक्सीनेशन की गति को और बढ़ाने की दिशा में यह कदम उठाया है. दिल्ली में कोरोना के मामलों में बढ़ते उतार-चढ़ाव को देखते हुए सरकार ने सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं. साथ ही मास्क लगाने के लिए भी कहा गया है.

Latest News

World News