Trending News

कानपुर- हैलट अस्पताल में हर प्रकार की दवा उपलब्ध , नही खरीदनी पड़ेगी बाहर से कोई दवा

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 5th April , 2022 01:10 pm

जीएसवीएम मेडिकल कालेज के एलएलआर अस्पताल (हैलट) में इलाज के लिए आने वालों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें अब दवाएं बाहर से नहीं खरीदनी पड़ेंगी। अस्पताल की ओपीडी में आने वाले और इनडोर में भर्ती होने वाले मरीजों के लिए डेढ़ करोड़ रुपये से ब्लड प्रेशर (बीपी), मधुमेह, थायराइड से लेकर सभी जरूरी 300 प्रकार की दवाएं मंगाई गई हैं।

उप्र मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन ने वित्तीय वर्ष की समाप्ति से पहले एलएलआर अस्पताल में दवा आपूर्ति से हाथ खड़े कर दिए थे। वहीं, अस्पताल प्रशासन द्वारा दवाओं का आर्डर देने के बावजूद दवा आपूर्ति करने में नाकाम जी लैबोरेटरी को तीन रिमाइंडर देने के बाद उसे भी ब्लैक लिस्टेड कर दिया था। ऐसे में मेडिकल कालेज के प्राचार्य प्रो. संजय काला और एलएलआर अस्पताल के प्रमुख अधीक्षक प्रो. आरके मौर्या ने मेडिकल कालेज की दर अनुबंध यानी रेट कांट्रेक्टर (आरसी) से दवा खरीदने का निर्णय लिया। हालांकि एक कंपनी को ब्लैक लिस्टेड किए जाने के बाद से अन्य फार्मा कंपनियों में खलबली मच गई। अस्पताल प्रशासन ने अंतिम समय में दवा के आर्डर से पहले बात की तो सभी कंपनियां दवा आपूर्ति करने को राजी हो गईं।

अब अस्पताल में हर प्रकार की दवा

अस्पताल में एंटीबायोटिक, हर तरह की दर्द निवारक दवाएं, मधुमेह, बीपी, पेट, न्यूरोलाजी की मिर्गी, मनोरोग, त्वचा रोग, नेत्र रोग एवं नाक कान गला विभाग से जुड़ी दवाएं आ गई हैं।

-------------

बुजुर्गो के लिए मंगाई प्रोस्टेट की दवा

उम्र बढ़ने के साथ मूत्र संबंधी समस्या होने लगती है, जिसमें मूत्र त्याग में दिक्कत होती है। इस समस्या को प्रोस्टेट कहा जाता है। यह समस्या बुजुर्गों को अधिक होती है, उनके लिए प्रोस्टेट की भी दवा मंगाई गई है।

-------------

अस्पताल में एंटीबायोटिक से लेकर हर जरूरी दवा मुहैया करा दी गई हैं। मरीजों को बाहर से दवाएं नहीं खरीदनी पड़ेंगी। ओपीडी, इमरजेंसी और इनडोर के मरीजों को उनकी जरूरत के हिसाब से दवाएं मुहैया कराई जाएंगी।

- प्रो. आरके मौर्या, प्रमुख अधीक्षक एलएलआर अस्पताल।

 

Latest News

World News