Trending News

अब जेब में होगी आक्सीजन-आईआईटी कानपुर के डॉ. संदीप पाटिल ने बनाई ऑक्सीराइज नाम की बोतल

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 14th July , 2021 01:42 pm

कोरोना से खुद को बचाने के लिए मास्क और सैनिटाइजर की तरह अब आप ऑक्सीजन भी अपनी जेब में रख सकेंगे। जी हां, यह सच है। आईआईटी कानपुर के पूर्व छात्र और ई-स्पिन नैनोटेक प्राइवेट लिमिटेड के डॉ. संदीप पाटिल ने ऑक्सीराइज नाम की बोतल बनाई है।

इसमें 10 लीटर ऑक्सीजन रखी जा सकती है। इमरजेंसी में इस बोतल से ऑक्सीजन के शॉट्स देकर मरीज को अस्पताल तक पहुंचाया जा सकता है। महज 499 रुपये की इस बोतल की ऑनलाइन बिक्री शुरू हो गई है।

डॉ. संदीप पाटिल की कंपनी ई-स्पिन ने पांच लेयर का एन-95 स्वासा मास्क भी बनाया है। अब यह ऑक्सीजन बोतल बनाई है। इस टीम में नितिन चरहाठे, सोहिल पटेल, मयूर भी शामिल हैं। 300 ग्राम की बोतल में 10 लीटर ऑक्सीजन कंप्रेस (भरी) की गई है। एक बोतल से ऑक्सीजन के 200 शॉट लिए जा सकते हैं। डॉ. संदीप ने बताया कि कोरोना की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत ने सभी को झकझोर कर रख दिया था। 

इस भीषण समस्या को देखते हुए ख्याल आया कि क्यों न ऐसा विकल्प तैयार किया जाए जो पोर्टेबल हो औ और इमरजेंसी में काम आ सके। तब टीम के साथ मिलकर ऑक्सीराइज बोतल तैयार की। इसमें एक डिवाइस लगी है, जिसकी मदद से मरीज मुंह में स्प्रे करके ऑक्सीजन ले सकता है। इसकी बिक्री कंपनी की वेबसाइट swasa.in से शुरू कर दी गई है। रोजाना 1000 बोतलों का प्रोडक्शन हो रहा है। 

                              

अस्थमा मरीजों, जवानों के लिए भी कारगर 

यह बोतल न केवल कोरोना में बल्कि अस्थमा मरीजों, ऊंची जगहों पर तैनात सेना के जवानों के लिए भी काफी कारगर है। इसके अलावा मेडिकल किट में इसे आसानी से रखा जा सकता है। अगर रोगियों का ऑक्सीजन लेवल अचानक से गिरता है तो अस्पताल तक ले जाने में यह बोतल कारगर रहेगी।

 

Latest News

World News