Trending News

कई देशों ने अपने यात्रा नियमों के तहत कोवैक्सिन को मंजूरी दी है

[Edited By: Shashank]

Thursday, 28th October , 2021 04:04 pm

 

भारत ने हाल ही में कोविद -19 टीकों की 100 करोड़ खुराक देने के टारगेट पार कर लिया है और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन इस यात्रा का एक अभिन्न अंग रहा है। जैसे की हम सब जानते है कि कोविद -19 ने दुनिया भर में कई लोगों की यात्रा योजनाओं पर पानी फेर दिया अब, टीकाकरण से देशों को एक बार फिर से अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए अपनी सीमाएं खोलने की अनुमति मिलती जा रही है, कई देशों से स्वदेशी रूप से उत्पादित टीके राष्ट्रों की 'अनुमोदित' यात्रा सूची में शामिल होने की होड़ में हैं। ऐसे में 28 अक्टूबर तक, सात राष्ट्र भारतीयों को देश के पहले स्वदेशी कोविद -19 निवारक वैक्सीन कोवैक्सिन के साथ प्रवेश करने की अनुमति दे रहे हैं। आपको बतादें कोवैक्सिन ने इस साल 16 जनवरी से चलाए जा रहे व्यापक देशव्यापी टीकाकरण अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। हालाँकि, वैक्सीन को अभी तक आपातकालीन उपयोग सूची के लिए अनुमोदित नहीं किया गया है क्योंकि विश्व स्वास्थ्य संगठन अभी भी निर्माता भारत बायोटेक से प्रमाणन से पहले पूर्ण सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कुछ अतिरिक्त स्पष्टीकरण चाहता है। फिर भी, कई देशों ने अपने यात्रा नियमों के तहत कोवैक्सिन को मंजूरी दी है, जिसका अर्थ है कि कोवैक्सिन की खुराक लेने वाले व्यक्तियों को इन देशों में बिना संगरोध (क्वारंटाइन) के यात्रा करने की अनुमति है।

सभी सात देशों की सूची :

1. ओमान

मस्कट स्थित दूतावास ने एक प्रेस विज्ञप्ति में साझा किया, "भारत के सभी यात्री जिन्हें अनुमानित आगमन तिथि से कम से कम 14 दिन पहले कोवैक्सिन की दो खुराक मिली हैं, वे अब संगरोध की आवश्यकता के बिना ओमान की यात्रा कर सकेंगे।" इसका मतलब है कि अब से ओमान की यात्रा करने वाले भारतीयों को आगमन पर क्वारंटाइन से छूट मिलेगी।

2. फिलीपींस

कोवैक्सिन के आपातकालीन उपयोग को फिलीपींस की एजेंसी द्वारा भी अनुमोदित किया गया है। दूसरी खुराक लेने के बाद से कम से कम 14 दिन बीत जाने के बाद व्यक्ति को क्वारंटाइन से छूट मिलेगी।

3. ईरान

ईरान ने भी भारतीयों को कोवैक्सिन के साथ देश की यात्रा करने की अनुमति दी है। देश में प्रवेश करने के लिए, एक व्यक्ति को 96 घंटों के भीतर नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षण का प्रमाण ले जाना आवश्यक है।

4. मॉरीशस

मॉरीशस ने भी भारतीयों को कोवैक्सिन के साथ देश की यात्रा करने की अनुमति दी है।

5. मेक्सिको

देश में कोई अनिवार्य संगरोध आवश्यकताएं प्रभावी नहीं हैं। मैक्सिकन स्वास्थ्य नियामक कोफेप्रिस ने भी कोवैक्सिन के आपातकालीन उपयोग को अधिकृत किया है।

6. जिम्बाब्वे

अफ्रीकी देश ने भारतीय वैक्सीन कोवैक्सिन को मंजूरी दे दी है। आगमन पर, पर्यटकों और अनिवासियों को एक वैध नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षा परिणाम का प्रमाण दिखाना आवश्यक है। एक वैध नकारात्मक आरटी-पीसीआर परीक्षा परिणाम की अनुपलब्धता जिम्बाब्वे में प्रवेश को रोक सकती है।

7. नेपाल

भारत बायोटेक के कोवैक्सिन से टीका लगाए गए भारतीय नागरिक उचित वैक्सीन प्रमाण पत्र के साथ नेपाल में प्रवेश कर सकते हैं। दूसरी खुराक के प्रशासन के बाद से 14 दिनों की समाप्ति अनिवार्य है।

Latest News

World News