Trending News

कोबरा को मारकर बनाने जा रहा था सूप, क्या हुआ आगे

[Edited By: Arshi]

Wednesday, 25th August , 2021 02:55 pm

यमराज कब किसके पास किस रूप में आ जाए कोई जान या समझ नहीं सकता. मृत्यु मानव जीवन का सबसे बड़ा सत्य है. जो मनुष्य जन्मा है वो मरेगा भी अवश्य. कोरोना वायरस अभी शांत नहीं हुआ है लेकिन खतरनाक जानवरों को मारकर खाने का सिलसिला रुक नहीं रहा है. दुनिया में हर साल 10 लाख से ज्यादा लोगों की मौत सांप के काटने से होती है. हाल ही में चीन से एक ऐसा मामला सामने आया है जिसमें एक कोबरा ने महाराज की मौत के 20 मिनट बाद ही मौत के घाट उतार दिया.
चीन में सांप के कटे हुए सिर को थाली में परोसा जाता था और उसी थाली से सांप का कटा हुआ सिर रसोइया को काटता था. दक्षिण चीन में कोबरा सांप की खाल से बने सूप का बड़े चाव से सेवन किया जाता है. इस जहरीले सांप की खाल निकाल दी जाती है और इसके सूअर का मांस पकाया जाता है. लेकिन चीन के फोशान में रहने वाले शेफ पेंग फैन के लिए कोबरा सूप बनाना उनकी मौत का कारण बना. कोबरा सूप बनाते समय उसकी मौत हो गई, जो पहले से ही मरे हुए सांप के काटने से भी हुआ था.
यहां स्थित एक होटल में यह घटना हुई. होटल का एक शेफ कोबरा सांप को काटकर उसका सूप बनाने जा रहा था. इसके लिए उसने कोबरा के कई टुकड़े कर दिए थे और उसके फन को भी उसने काटकर अलग कर दिया था. कुछ समय बाद उसने कटे हुए फन को फेंकने के लिए उठाया. इसके बाद वह हुआ जिसकी उम्मीद किसी को नहीं थी.
दरअसल, पेंग के रेस्टोरेंट में कोबरा सूप बिकता था. उनके रेस्टोरेंट में आए लोगों ने बड़े चाव से सूप पिया. पेंग ने कोबरा को काटकर घटना वाले दिन अपने किचन में रख दिया था ताकि उसका सूप बनाया जा सके. पेंग ने कोबरा की गर्दन को अलग कर दिया और उसके शरीर के बाकी हिस्सों को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट दिया. सांप को काटने के बाद वह किचन की सफाई करने लगा.
इस दौरान जैसे ही पेंग ने सांप को काटने के बाद कटे हुए सिर को डस्टबिन में डालने के लिए उठाया तो मरे हुए कोबरा ने उसे डस लिया. कोबरा की मौत के बीस मिनट बाद भी सांप का सिर जिंदा था और उसके जहर से पेंग की जान चली गई. कोबरा के कटे हुए फन ने उस शेफ को काट लिया. जैसे ही कोबरा ने उसे काटा वह अचानक जमीन पर गिर गया और वहां हड़कंप मच गया. होटल के मालिक ने तत्काल डॉक्टर को फोन किया लेकिन उसकी हालत लगातार बिगड़ती ही जा रही थी. आखिरकार जब तक डॉक्टर वहां पहुंचा, उसकी मौत हो चुकी थी.
आपको बता दें कि कोबरा के जहर को खत्म करने वाली एंटीवेनम खुराक बाजार में मौजूद है, लेकिन इसे तुरंत लेना होता है. पेंग को काटे जाने के बाद भी दवा नहीं मिली, जिससे आधे घंटे में उनकी मौत हो गई. घटना के वक्त रेस्टोरेंट में कई मेहमान वहीं सूप पीने आए थे.
आपको बता दें कि चीन को छोड़कर दुनिया के कई हिस्सों में कोबरा सूप को बड़े चाव से खाया जाता है. उनकी मौत के 20 मिनट बाद भी कई लोगों को इस खबर पर यकीन नहीं हुआ कि मरे हुए कोबरा ने उन्हें काट लिया है. लेकिन विशेषज्ञों का कहना है कि यह संभव है. उसके शरीर में सांप का जहर सक्रिय रहता है. मौत के 20 मिनट बाद जब पेंग ने कोबरा को छुआ तो उसका सिर काट दिया. घटना के बाद रेस्टोरेंट में खाना खाने आए लोग बिना सूप पिए ही निकल गए.
फिलहाल इस मामले में पुलिस का भी बयान सामने आया है. पुलिस के एक प्रवक्ता ने बताया कि यह एक बहुत ही असामान्य मामला है, लेकिन यह सिर्फ एक दुर्घटना प्रतीत होती है. बता दें कि चीन के कई इलाकों में में जहरीले कोबरा सांप के मास से बने सूप को खूब पसंद किया जाता है, ज्यादातर होटलों में ये सूप मिलता है.

 

 

 

Latest News

World News