Trending News

‘शाहीन’ की आशंका से गुजरात के 20 जिलों में येलो अलर्ट जारी

[Edited By: Shashank]

Wednesday, 29th September , 2021 05:05 pm


अरब सागर के ऊपर चक्रवात शाहीन बनने की संभावना है। कम दबाव का एक क्षेत्र, चक्रवात गुलाब के अवशेष के आगे पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान शाहीन में तब्दील होने की संभावना है। मौसम विभाग का कहना है कि चक्रवात शाहीन भारतीय तट से नहीं टकराएगा, लेकिन इसके परिणामस्वरूप गुजरात और कच्छ की खाड़ी के आसपास समुद्र रौद्र रूप में बदल सकता है। 1 अक्टूबर तक अरब सागर के ऊपर चक्रवात शाहीन बनने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग आईएमडी ने कहा कि चक्रवात शाहीन जो शुक्रवार को अरब सागर के ऊपर बनने की संभावना है, भारत के पूर्वी और पश्चिमी हिस्सों में विकसित होने वाली दो अत्यंत तीव्र मौसम प्रणालियों में से एक है, जिससे देश के कुछ हिस्सों में अत्यधिक भारी बारिश होने का अनुमान है। यह महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री तटों के दूर से ही होकर 1 अक्टूबर को ओमान की तरफ बढ़ जाएगा, लेकिन इसकी वजह से महाराष्ट्र और गुजरात के समुद्री किनारे वाले हिस्सों में भारी बरसात होगी।

अरब सागर में बने चक्रवाती तूफान की खबरों के बीच भारतीय तटरक्षक बल ने बुधवार को मछुआरों को बंदरगाह पर लौटने की चेतावनी दी। पोरबंदर, ओखा में तटरक्षक मुख्यालय और गुजरात के स्टेशनों को हाई अलर्ट पर रखा गया है और भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने चेतावनी दी है कि अगले 24 घंटों में चक्रवात गुलाब चक्रवात शाहीन के रूप में फिर से तेज हो सकता है।

गुरुवार की सुबह तक, सिस्टम एक डिप्रेशन में बदल जाएगा और पश्चिम-उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा। शुक्रवार की सुबह तक, अवसाद एक चक्रवाती तूफान में और तेज हो जाएगा और उत्तरी अरब सागर में उभरेगा, आईएमडी ने गुरुवार दोपहर जारी अपने बुलेटिन में कहा। इसके बाद तूफान की पहचान कतर द्वारा प्रस्तावित एक नाम चक्रवात शाहीन के रूप में की गई।

Latest News

World News