Trending News

लाल किला किया गया बंद...जानें यह बड़ी वजह

[Edited By: Vijay]

Wednesday, 21st July , 2021 02:25 pm

दिल्ली की शान के रूप में पहचाने जाने वाले लालकिले को 15 अगस्त तक के लिए बंद कर दिया गया है. यह आदेश आर्केलॉजिकल सोसायटी ऑफ इंडिया ने दिया है. भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली का प्रतिष्ठित लालकिला 21 जुलाई से 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस समारोह खत्म होने तक जनता के लिए बंद रहेगा.
अपने आदेश में भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने कहा, 'प्राचीन स्मारक और पुरातत्व स्थल और अवशेष नियम, 1959 के नियम 6 के तहत प्रदत्त शक्तियों का प्रयोग करते हुए, महानिदेशक, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण निर्देश देते हैं कि 21 जुलाई की सुबह से लाल किले के अंदर कोई प्रवेश नहीं होगा. यह आदेश 15 अगस्त, 2021 को स्वतंत्रता दिवस समारोह समाप्त होने तक लागू रहेगा.'
आपको बताते चलें कि हर साल लाल किले को 15 अगस्त से करीब एक सप्ताह पहले सुरक्षा कारणों की वजह से बंद किया जाता था. लेकिन इस बार दिल्ली पुलिस ने 12 जुलाई को भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण को पत्र लिखा था. जिसमें कहा गया था कि कोरोना महामारी और सुरक्षा कारणों की वजह से लाल किले को 15 जुलाई से बंद कर दिया जाना चाहिए.
पुलिस के पत्र के बाद भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण ने लाल किले को स्वतंत्रता दिवस से करीब 25 दिन पहले ही बंद कर दिया. इससे पहले किसान आंदोलन के दौरान 26 जनवरी को लाल किले पर हिंसा हुई थी. जिसमें तिरंगे को हटाकर वहां पर निशान साहिब फहरा दिया गया था. साथ ही लाल किले की संपत्ति के साथ तोड़-फोड़ की गई थी.
लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं. कोरोना की वजह से इस बार भी भव्य समारोह तो नहीं होगा लेकिन पिछली बार की तरह छोटा और गरिमापूर्ण कार्यक्रम जरूर होगा. इसके लिए दिल्ली पुलिस समेत अन्य एजेंसियां अपनी तैयारियों में जुटी हैं.
इस हिंसा के बाद से लाल किले पर सुरक्षा पहले से ज्यादा सख्त की जा चुकी है. दिल्ली में सोमवार से शुरू हुए संसद के मानसून सत्र और किसानों के 22 जुलाई से संसद घेराव की चेतावनी के बाद से भी सुरक्षा बलों की संख्या में इजाफा किया गया है. दिल्ली पुलिस आयुक्त बालाजी श्रीवास्तव ने कहा कि सिंघू, टिकरी और गाजीपुर बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है.

Latest News

World News