Trending News

लखनऊ- अगर शहर में कही भी दिखे गंदगी या डेंगू के लक्षण-हेल्पलाईन नंबर पर कॉल करे

[Edited By: Vijay]

Tuesday, 7th September , 2021 04:45 pm

डेंगू से लगातार मरीजों की संख्या मे वृद्धि हो रही है जिसका प्रमुख कारण शहर में जगह-जगह फैली गंदगी है और बरसात से गढ्ढों में भरा हुआ पानी हैं..

डेंगू और मच्छरजनित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने शहर को बारह सेक्टरों में बांटा है। महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि विगत तीन वर्षों डेंगू के हॉटस्पॉट रहे क्षेत्रों में अधिक ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बारह सेक्टरों में बारह अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है। इन क्षेत्रों में विशेषकर सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव, फॉगिंग नियमित करने का निर्देश दिया गया है। डेंगू के लिए चिकित्सीय परामर्श के लिए हेलो डॉक्टर सेवा को फिर से चालू किया गया है। 63893000137, 138, 139 हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

महापौर संयुक्ता भाटिया ने बताया कि शहर में डेंगू के रोकथाम के लिए नगर निगम प्रशासन को आवश्यक निर्देश दिए गए है, विगत तीन सालों में डेंगू के रेड स्पॉट रहे क्षेत्रो एवं डेंगू के रोगियों वाले क्षेत्रों में नियमित साफ सफाई, एंटी लार्वा का छिड़काव, और फोगिंग कराई जा रही है। इन क्षेत्रों में विशेषकर सफाई, एंटी लार्वा छिड़काव, और फागिंग की नियमित व्यवस्थाओं की जिम्मेदारी नोडल अधिकारियों को सौंपी गई है। महापौर ने बताया कि डेंगू के रोकथाम के लिए कंट्रोल रूम की व्यवस्था की गई है। यदि किसी को कोई भी डेंगू से सम्बंधित समस्या उत्पन्न होती है या फिर डेंगू की रोकथाम के लिए कोई व्यवस्था करानी है तो कंट्रोल रूम 63893000137, 138, 139 पर सूचना दी जा सकती है। गंदगी पर दो सफाई ठेकेदारों की सेवा खत्म, एक-एक लाख का जुर्माना

मच्छरजनित बीमारियों की रोकथाम में जुटा नगर निगम: ठेका लेकर सफाई के बजाय सिर्फ कमाई कर रहे दो ठेकेदारों पर नगर निगम ने कार्रवाई की है। फैजुल्लागंज और त्रिवेणीनगर में जगह-जगह कूड़े का ढेर मिलने, खुले में कूड़ाघर चलने और जलभराव दिखा। नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने इन इलाकों का दौरा किया, जहां सफाई व्यवस्था संतोषजनक नहीं मिली। नगर आयुक्त ने सफाई कार्य देख रही कार्यदायी संस्था मेसर्स लॉयन सिक्योरिटी गार्ड और एसएस कांस्ट्रक्शन के ठेके का आवंटन निरस्त कर दिया है। इसके अलावा दोनों कार्यदायी संस्थाओं पर एक-एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।

डेंगू और मच्छरजनित अन्य बीमारियों की रोकथाम के लिए नगर निगम ने शहर को बारह सेक्टरों में बांटा है। महापौर ने बताया कि तीन वर्षों डेंगू के हॉटस्पॉट रहे क्षेत्रों में ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। बारह सेक्टरों में बारह अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है।

आपको फिर एक बार बता दें कि अगर आपको कही भी गंदगी दिखे या डेंगू के लक्षण वाला मरीज दिखे या जहां पर गंदगी से मच्छर पनप रहे हो उस जगह की सूचना  इन नंबरों पर करे...63893000137, 138, 139 ये हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है।

Latest News

World News